• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आरटीआई में सूचना मांगने वाले को सुरक्षा देगी हरियाणा सरकार

Government of Haryana will provide protection to those seeking information in RTI - Panchkula News in Hindi

पंचकूला। उपायुक्त मुकुल कुमार की अध्यक्षता में जिला सचिवालय में एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के तहत जानकारी मांगने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की धमकी या अन्य खतरे के संबंध में हरियाणा सरकार द्वारा जारी आदेशों की पालना के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में डीसीपी अभिषेक जोरवाल, जिला न्यायवादी सतीश कुमार व अन्य संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे।

उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि यदि अधिनियम के तहत सूचना मांगने या किसी प्रकार के अधिक गंभीर मामले में गवाह को कोई धमकी या खतरा होता है तो वह इस दिशा में गठित जिला स्तरीय कमेटी को जिला पुलिस उपायुक्त के माध्यम से शिकायत दे सकता है। उपायुक्त ने इस नीति को प्रभावी एवं कारगर ढंग से लागू करने की दिशा में संबंधित अधिकारियों से इस संबंध में महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तार से बात-चीत की।

उन्होंने बताया कि कमेटी द्वारा इस मामले में मिली शिकायत की जांच की जाएगी जो कि संबंधित जिला निरीक्षक, आपराधिक जांच विभाग तथा अन्य अधिकारियों द्वारा संपन्न की जाएगी। जांच के बाद सभी हालातों को मद्देनजर रखते हुए संबंधित व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान की जाएगी। सुरक्षा की मात्रा का निर्णय जिला पुलिस उपायुक्त द्वारा किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि यदि जांच के बाद कोई ठोस धमकी या खतरे का अनुभव नहीं होता तो जिला स्तरीय कमेटी द्वारा की गई जांच की प्रति तथा प्रार्थी का आवेदन राज्य स्तरीय कमेटी को आगामी कार्यवाही हेतु भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि समय व परिस्थितियों के अनुसार सुरक्षा को कम व ज्यादा भी किया जा सकता है, जिसका निर्णय संबंधित अथॉरिटी द्वारा छह महीने या जरूरत पडऩे पर पहले भी लिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि यदि पुलिस तथा प्रशासन द्वारा प्रदान की गई इस सुरक्षा का किसी भी प्रकार से दुरुपयोग किया जाता है तो संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध कानून अनुसार कार्यवाही की जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government of Haryana will provide protection to those seeking information in RTI
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, panchkula, information in rti, protection, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, panchkula news, panchkula news in hindi, real time panchkula city news, real time news, panchkula news khas khabar, panchkula news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved