• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अपने अधिकारों के साथ-साथ देश के प्रति अपने कर्तव्यों को भी रखें याद- ज्ञानचंद गुप्ता

Along with your rights, remember your duties towards the country - Gyanchand Gupta - Panchkula News in Hindi

पंचकूला, । हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने शहीद भगत सिंह चौंक सैक्टर 11-15 पर शहीद शिरोमणि सरदार भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के 92वें शहीदी दिवस के अवसर पर आयोजित भव्य समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर पुश्पांजलि अर्पित कर उन्हे नमन् किया।


गुप्ता ने देश भक्ति की पंक्ति ‘‘शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर वर्ष मेले, वतन पर मर मिटने वालों का यही बाकी निशां होगा’’ से अपने संबोधन की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन 1931 मे शहीद-ए-आज़म भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव ने हंसते-हंसते फांसी के फंदे को केवल इस लिए चूम लिया था ताकि हम सब आजादी की हवा में सांस ले सकें। उनकी शहादत हम सबके लिए प्रेरणादायी है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के साथ-साथ असंख्य देशभक्तों ने अपनी कुर्बानियां देकर देश को आज़ाद करवाया। देश की इस आजादी को बनाए रखने के लिए हमें मरने की नहीं बल्कि मिलजुल कर देश के लिए काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि आजाद भारत को फिर से विश्व गुरू बनाने के लिए मिल-जुल कर देशहित में कार्य करें। उन्होंने कहा कि हमें अपने अधिकारों के साथ-साथ देश के प्रति अपने कर्तव्यों को भी याद रखने की आवश्यकता है ताकि हम देश को और आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे सके। उन्होंने 13 अप्रैल 1919 को अमृत्सर में हुए जलियावाला बाग हत्याकांड का जिक्र करते हुए कहा कि जलियांवाला बाग हत्याकांड ने भगत सिह की सोच पर गहरा प्रभाव डाला। लाहौर के नैशनल काॅलेज की पढाई छोड़ कर भगत सिंह ने भारत की आजादी के लिए नौजवान भारत सभा की स्थापना की थी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चण्डीगढ़ का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर रख कर शहीदों का मान-सम्मान बढाया है। उन्होंने कहा कि पंचकूला में भी सभी सामुदायिक केन्द्रों का नामकरण शहीदों के नाम पर किया जा रहा है ताकि हमारी युवा पीढी जान सके कि देश को आजादी दिलवानें में असंख्य देशभक्तों ने अपने प्राणों की आहूति दी है। उन्होंने कहा कि वे आज देश के उन जवानों को भी नमन् करते हैं जो भीषण गर्मी और माईनस 40 डिग्री तापमान में भी देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं ताकि हम सब चैन की नींद सो सकें।

गुप्ता ने शहीद भगत सिंह जाग्रति मंच पंचकूला की सराहना करते हुए कहा कि मंच द्वारा विभिन्न कार्यक्रमो के माध्यम से शहीदों की याद को हम सबके मन में जीवंत रखने का सराहनीय कार्य किया जा रहा है। उन्होंने शहीद भगत सिंह जाग्रति मंच द्वारा आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को भी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इससे पूर्व श्री गुप्ता ने शहीद भगत सिंह चौंक पर शहीदों पर आधारित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। उन्होंने ‘‘मेरा रंग दे बसंती चोला, माय रंग दे बसंती चैला’’ गीत गाकर सबको देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत कर दिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Along with your rights, remember your duties towards the country - Gyanchand Gupta
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gyanchand gupta, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, panchkula news, panchkula news in hindi, real time panchkula city news, real time news, panchkula news khas khabar, panchkula news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved