• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गोहाना को जिला बनाने की घोषणा के बाद महेंद्रगढ़ में जिला मुख्यालय की फिर उठी मांग, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

After the announcement of making Gohana a district, the demand for district headquarters in Mahendragarh has been raised again, memorandum submitted to SDM - Mahendragarh News in Hindi

महेंद्रगढ़। प्रदेश सरकार द्वारा गोहाना को जिला बनाए जाने की घोषणा के बाद महेंद्रगढ़ में जिला मुख्यालय की मांग फिर उठ गई है। आज विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संगठनो और अधिवक्ताओं ने महेंद्रगढ़ के लघुसचिवालय मे एक दिन का साकेंतिक धरना दिया तथा एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।


प्रदेश सरकार द्वारा गोहाना को जिला बनाए जाने की घोषणा के बाद महेंद्रगढ़ में जिला मुख्यालय की मांग फिर उठ गई है। आज विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संगठनो और अधिवक्ताओं ने महेंद्रगढ़ के लघुसचिवालय मे एक दिन का साकेंतिक धरना दिया तथा एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। इस दौरान अधिवक्ताओं ने कहा कि महेंद्रगढ़ हरियाणा जन्म से पहले का जिला है, लेकिन इसका जिला मुख्यालय नारनौल बनाया गया है। महेंद्रगढ़ को अब उसके मुख्यालय का हक मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा में नए जिले बनाए जा रहे हैं, उसके लिए सरकार ने चार मंत्रियों की एक कमेटी गठित की गई है। लेकिन महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिले से एक भी मंत्री को उस कमेटी में शामिल नहीं किया गया। दूसरा मुख्यमंत्री की ओर से गोहना को जिला बनाए जाने की घोषणा भी की जा चुकी है लेकिन महेंद्रगढ़ को मुख्यालय दिए जाने और नारनौल को अलग जिला बनाए जाने पर मुख्यमंत्री ने कोई कार्रवाई नहीं की है। यह उनकी काफी वर्षों पुरानी मांग है। पहले भी उन्होने जिला मुख्यालय के लिए 100 दिन तक धरना प्रदर्शन किया था। उस समय तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आश्वासन दिया था कि उनकी मांग पर सहानुभूति पूर्ण विचार किया जाएगा। लेकिन उन बातों को चार से पांच साल बीत गए हैं, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि इस बार वो आर-पार की लड़ाई लड़ने के मूड में है, जल्द ही मीटिंग करके एक योजना बनाई जाएगी, उस योजना के तहत अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा। अगर सरकार ने उनकी मांग नही मानी तो विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे और चक्का जाम करेंगे।

समाजसेवी रामनिवास पाटोदा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नए जिले बनाए जाने के लिए कमेटी बनाई गई है। महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिले से इस कमेटी में किसी भी मंत्री और विधायक को शामिल नहीं किया गया। हमारी मांग है कि नारनौल को अलग जिला बनाया जाए और महेंद्रगढ़ का मुख्यालय उनको दिया जाए।

पंचायत समिति के पूर्व चेयरमैन एवं वरिष्ठ अधिवक्ता इंद्रपाल सिंह ने बताया कि महेंद्रगढ़ हरियाणा से पहले का जिला है लेकिन उसको उसका हक नहीं मिला है। इसके लिए पूर्व में अधिवक्ताओं और क्षेत्र के सामाजिक संगठनों ने 100 दिनों तक धरना दिया था, तब तत्कालीन मुख्यमंत्री एवं वर्तमान में कैबिनेट मंत्री मनोहर लाल ने आश्वासन दिया था कि उनकी मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे। आज सरकार से साकेंतिक धरने के माध्यम से जो हमारी मांग है, उस पर सहानुभूतिपूर्ण विचार कर, अविलंब महेंद्रगढ़ को मुख्यालय दिया जाए। अगर सरकार ने हमारी मांग नहीं मानी तो आगामी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

पूर्व बार एसोसिएशन प्रधान बंसीलाल यादव ने बताया कि जिन क्षेत्र के लोगों ने कभी असंध, मानेसर, हांसी, गोहना ने कभी भी जिला बनाए जाने की मांग भी नहीं की, उनको सरकार जिला बना रही है, जो सब जिलो की जननी महेंद्रगढ़ है, जिनसे दादरी, रेवाड़ी बना है, आज वो विकास को तरस रहा है। हम विचार कर रहे हैं कि एक जबरदस्त आंदोलन करें और सरकार की आंखें खोलें ताकि महेंद्रगढ़ को मुख्यालय मिल सके। जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी तब तक यह चलता रहेगा।

एसडीएम संजीव कुमार ने बताया कि विभिन्न संस्थाओं ने आज मुख्यालय की मांग को लेकर ज्ञापन दिया है और यह भी मांग की है कि राज्य स्तर की जो कमेटी है, उसमें इस एरिया के लोगों को भी मैंबर रखा जाए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-After the announcement of making Gohana a district, the demand for district headquarters in Mahendragarh has been raised again, memorandum submitted to SDM
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mahendragarh, mini secretariat, dharna, sdm, chief minister, memorandum, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mahendragarh news, mahendragarh news in hindi, real time mahendragarh city news, real time news, mahendragarh news khas khabar, mahendragarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved