• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा की अवैध कालोनियों में नहीं होगी जमीन की रजिस्ट्री : मुख्यमंत्री

There will be no land registry in illegal colonies of Haryana: Chief Minister - Karnal News in Hindi

करनाल। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि सरकार ने अवैध कालोनियों में रजिस्ट्रियां बंद कर रखी हैं। इसके अलावा 7-ए स्कीम में भी रजिस्ट्रियां नहीं होंंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोगों की आय में इजाफा करने और रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए लगातार कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।
अब प्रदेश के प्रत्येक गांव में सांझी डेयरी योजना लागू करके लोगों की आय को बढ़ाने का काम किया जाएगा। इस डेयरी के लिए प्रत्येक गांव में 1 या 2 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। सांझी डेयरी के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री करनाल जिले के गांव दनियालपुर में लोगों संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने रेडक्रॉस के माध्यम से गांव दनियालपुर के रमेश, वोपिन और पिंकी को ट्राईसाईकिल भेंट की। इसके उपरांत लोगों के साथ सीधा संवाद किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 2 करोड़ 80 लाख लोग उनके परिवार के सदस्य है इसलिए एक-एक व्यक्ति के लिए रोजगार, बच्चों की पढ़ाई आदि विषयों की चिंता करना उनका कर्तव्य है। उन्होंने सरकार द्वारा जनहित में उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लोगों को घर बैठे सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ दिया है।
सरकार ने जहां आयुष्मान कार्ड योजना के तहत लोगों के स्वास्थ्य के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई है वहीं सरकार दयालु योजना के तहत 25 से 45 आयु वर्ष के व्यक्ति की मृत्यु पर 5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाएगी।
तीन बुजुर्गों को मिला पेंशन का तोहफाः
मुख्यमंत्री ने गांव दनियालपुर की श्रीदेवी, सूरजपाल व ओमप्रकाश को बुढ़ापा पेंशन का तोहफा दिया। उन्होंने गांव के विकास पर खर्च की गई राशि का ब्यौरा देते हुए कहाकि गांव के विकास पर अब तक पंचायत के माध्यम से 1 करोड़ 38 लाख रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है। उन्होंने ग्राम पंचायत की मांगों को पूरा करते हुए गांव दलियानपुर से डबराना तक डेढ़ किलोमीटर रास्ते को पक्का करने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव दनियालपुर में सब हेल्थ सेंटर व बारात घर के अलावा गांव की गलियों, नालियों के साथ-साथ अन्य कार्यों पर 50 लाख का बजट खर्च किया जाएगा। बसंत विहार गली नंबर 1 में प्रदूषण करने वाली फैक्ट्री की जांच करने, एक व्यक्ति की मुगल कनाल में बूथ का लम्बित जुर्माना माफ करने के आदेश दिए।
सीएम से गिफ़्ट पाकर बच्चों के चेहरे खिलेः
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुस्कान व वंश को जन्मदिन की बधाई और गिफ्ट देते हुए कहा कि 556 परिवारों और 2212 जनसंख्या वाले गांव दनियालपुर में केन्द्र व राज्य सरकार ने बिना खर्ची व पर्ची के 8 सरकारी नौकरियां दी हैं। 6 लोगों को ऑटोमैटिक प्रणाली से घर बैठे पेंशन देने के साथ-साथ गांव के 30 लोगों को रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण के आवेदन भी स्वीकृत किए हैं। इस अवसर पर इन्द्री के विधायक रामकुमार कश्यप के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-There will be no land registry in illegal colonies of Haryana: Chief Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: karnal, chief minister manohar lal, government, closed, registries, \r\nillegal colonies, haryana, politics, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, karnal news, karnal news in hindi, real time karnal city news, real time news, karnal news khas khabar, karnal news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved