• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्वर्ण जयंती पुरस्कार योजनासे बनाएंगे खुले में शौच मुक्त जिला: उपायुक्त

Golden Jubilee Prize Scheme will create open Shauch free district: Deputy Commissioner - Karnal News in Hindi

करनाल। उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत् ग्राम पंचायतों के काया-कल्प बदलने तथा स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा स्वर्ण जयंती पुरस्कार योजना चलाई गई है। इस स्कीम के अलावा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंर्तगत् हरियाणा राज्य ग्रामीण स्वच्छता पुरस्कार स्कीम के तहत् ग्रामीण क्षेत्र ओडीएफ होने पर जिला करनाल की सभी 382 ग्राम पंचायतो के सरपंचो, जिला परिषद् के चेयरमैन तथा पंचायत समिति के चेयरमैन को जिला स्तरीय पुरस्कार समारोह आयोजित करके सम्मानित किया जा चुका है। सम्बन्धित ग्राम पंचायतो को एक-एक लाख रूपए, ब्लॉक समिति चेयरमैन को 5-5 लाख रूपए तथा जिला परिषद् की चेयरमैन को 20 लाख रूपए पुरस्कार राशि के रूप में दिए जा चुके है। इस पुरस्कार राशि को केवल स्वच्छता के क्षेत्र में ही खर्च किया जा सकता है, जिसके लिए सम्बन्धित सरपंचो, ब्लॉक समिति चेयरमैन तथा जिला परिषद् चेयरमैन को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए है।

उन्होंने बताया कि जिला करनाल का ग्रामीण क्षेत्र 31 जनवरी 2017 को खुले में शौच मुक्त हो चुका है। इस दौरान सभी सरपंचो, पंचायत समिति के सदस्यो तथा जिला परिषद़् के सदस्यों का भी अहम् योगदान रहा इसलिए स्वच्छता के स्तर को कायम रखने तथा खुले में शौच मुक्ति के स्तर को बनाये रखने के लिए हरियाणा सरकार की ग्रामीण स्वच्छता पुरस्कार योजना की शुरूआत की गई है। शहरी क्षेत्र को भी जल्द ही खुले में शौच मुक्त कर दिया जाएगा।

क्या है स्वर्ण जयंती पुरस्कार योजना -
इसके तहत् प्रत्येक माह में सम्बन्धित बीडीपीओ के माध्यम से सभी खण्डों से 5-5 साफ-सुथरी ग्राम पंचायतो के नाम जिला स्तर पर उक्त स्कीम के तहत् दिए जाते है। इनमें से खण्ड स्तर पर ही पंचायत समिति के चेयरमैन के माध्यम से एक ग्राम पंचायत को सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत चुन कर जिला स्तर पर भेजा जाता है। इस तरह जिले के सभी खण्डों से चयनित कुल 6 ग्राम पंचायतो का नाम अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय की स्वच्छ भारत मिशन शाखा में भेजा जाता है। जहां पर इनमें से सर्वश्रेष्ठ पंचायत का जिला स्तर पर चयन करने के लिए बैठक बुलाई जाती है। इस बैठक में एडीसी, जिला परिषद् की चेयरपर्सन, परिषद् के सदस्य, पंचायत समिति के वाइस चेयरमैन, पंचायत समिति की महिला सदस्य एवं सदस्य शामिल होते है जो कि जिला स्तर पर सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत का चयन करते है।
अब तक इस स्कीम के तहत् जिला स्तर पर ढाकवाला रोड़ान तथा खण्ड स्तर की सर्वश्रेष्ठ पंचायतों में से असन्ध की रिसालवा, घरौंडा की शेखपुरा खालसा, इन्द्री बुढनपुर वीरान, करनाल की ढाकवाला रोड़ान, नीलोखेडी की गालिब खेड़ी और निसिंग की अलीपुर वीरान ग्राम पंचायत शामिल है। इन सभी गांवो को खण्ड स्तर पर एक-एक लाख रूपए तथा जिला स्तर पर चयनित ढाकवाला रोड़ान ग्राम पंचायत को 1 लाख खण्ड स्तर पर तथा 1 लाख जिला स्तर पर पुरस्कार राशि के रूप में दिए जा चुके है। इस स्कीम के तहत् प्रत्येक माह खण्डों से ग्राम पंचायतो के नाम लिए जा रहे है। जैसे ही स्कीम में फण्ड आएगा सभी चयनित ग्राम पंचायतो को वितरित कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Golden Jubilee Prize Scheme will create open Shauch free district: Deputy Commissioner
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: golden jubilee prize scheme, dc aditya dhaiya from haryana, hindi news, haryana news in hindi, news in hindi, breaking news in hindi, karnal news, karnal news in hindi, real time karnal city news, real time news, karnal news khas khabar, karnal news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved