• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्वच्छता ने आमजन के मन में बनाई जगह, परिवर्तन लाना अभी बाकी: उपाध्यक्ष

Cleaning Sanitation is the place in the mind of the common man, the change is yet to take place: Vice President - Karnal News in Hindi

करनाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेरणास्त्रोत संदेशों के फलस्वरूप स्वच्छता ने आमजन के मन में जगह बना ली है, लेकिन लोगों के व्यवहार में स्वच्छता के प्रति परिवर्तन लाना अभी बाकी है। इस कार्य में सफलता पाने के बाद ही हम सम्पूर्ण स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेगें। यह बात स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीडीपीओ कार्यालय में ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कहीं।

स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने कहा कि वर्तमान सरकार स्वच्छता विषय पर बेहद गंभीर है। इसका अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विदेश यात्रा के दौरान तथा विभिन्न प्रदेशों के राजनैतिक व सामाजिक मंचों पर स्वच्छता विषय पर अवश्य बोलते है और लोगों को इस बारे जागरूक करते है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे है जिसके फलस्वरूप भारत सरकार द्वारा करवाएं गए पेयजल व स्वच्छता को लेकर सर्वें में हरियाणा ने प्रथम स्थान हासिल किया है।

उन्होंने कहा कि पिछली तीन वर्ष के सरकार के कार्यकाल में शहरों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता देखने को मिली है। ग्रामीण क्षेत्र ने भी खुले में शौच मुक्त के लक्ष्य को हासिल किया है लेकिन हमें गांवों में सम्पूर्ण स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल करना है, इसके लिए सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी विशेष योजना बनाएं और अपने-अपने खंड में एक गांव को शीघ्र अति शीघ्र स्वच्छता के दृष्टिगत आदर्श गांव बनाएं ताकि यह आदर्श गांव खंड में दूसरे गांवों के लिए प्रेरणा बन सकें और इसी कार्य को आगे बढ़ातें हुए खंड के सभी गांवों को स्वच्छ बनाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हर गांव का प्रवेश द्वार स्वच्छ होना चाहिए तथा गांव में सुझाव पेटी की व्यवस्था भी करें। उन्होंने यह भी कहा कि गांव में सफाई के लिए नियुक्त सफाई कर्मचारी का भी मनोबल और मान-सम्मान बढ़ाए ताकि वह भी अपना कार्य सही प्रकार से करें।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कचरा प्रबंधन के लिए भी विशेष योजना तैयार करें ताकि कचरे से कम्पोस्ट खाद तैयार की जा सके तथा पानी की निकासी भी इस प्रकार करें कि व्यर्थ पानी का खेती में सिंचाई के कार्य के लिए प्रयोग हो सके और गांव में भी जल ठहराव की स्थिति पैदा ना हो।

उन्होंने यह भी कहा कि स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए गांवों में स्वच्छता मेले का आयोजन करवाएं, जिसमें बच्चों द्वारा स्वच्छता, पर्यावरण तथा जल बचाओ से सम्बन्धित प्रतियोगिता करवाएं व स्टाल लगवाएं।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर आगामी 17 सितम्बर से स्वच्छता पखवाडे का आयोजन किया जाएगा, जिसके अन्र्तगत सभी अपने-अपने कार्यालयों, सार्वजनिक स्थलों, शौचालयों सहित आस-पास के क्षेत्रों में स्वच्छता बनाएं रखने के लिए अपना विशेष सहयोग दें।

इस मौके पर डीडीपीओ कुलभूषण बंसल, सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, तेजेन्द्र बिडलान, पवन शर्मा उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Cleaning Sanitation is the place in the mind of the common man, the change is yet to take place: Vice President
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: subhash chandra-executive vice president of swachh bharat mission, swachh bharat mission, ddpo office, pm modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, karnal news, karnal news in hindi, real time karnal city news, real time news, karnal news khas khabar, karnal news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved