• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बाबा साहेब ने की सर्वश्रेष्ठ संविधान की रचना : उपायुक्त बराड़

Baba Saheb Composition of Best Constitution said Deputy Commissioner Barad - Karnal News in Hindi

करनाल। उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने कहा कि डा. भीमराव अम्बेडकर ने देश को ऐसा संविधान दिया,जो पूरे विश्व में सर्वश्रेष्ठ संविधान कहलाया। बाबा साहेब शिक्षा के सच्चे पक्षधर थे और चाहते थे कि देश का हर व्यक्ति शिक्षित बनकर तरक्की करे। शिक्षा के बिना किसी भी व्यक्ति, समाज या देश की तरक्की संभव नहीं है। वे शुक्रवार को स्थानीय पंचायत भवन में भारत सरकार के नीति आयोग के निर्देशानुसार भारत रत्न बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर के 126 वें जन्मदिवस के अवसर पर देश के संविधान, डा० भीमराव अम्बेडकर की जीवनी पर प्रकाश डालने के दृष्टिगत तथा डिजिटल माध्यमों को अपनाने के सम्बन्ध में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने बाबा साहेब के चित्र पर पुष्प अर्पितकर उन्हें कोटि-कोटि नमन किया।

उपायुक्त ने कहा कि डा. भीमराव अंबेडकर एक महान शख्सियत थे। वे कहते थे कि आदमी की पहचान उसकी जाति से नहीं, बल्कि योग्यता से होनी चाहिए। युग दृष्टा के नाते डा०भीमराव अम्बेडकर ने राजनीतिक और आर्थिक धरातल पर समाजिक क्रांति को साकार करने का सार्थक प्रयास किया। वर्ग आधारित असमानता,शिक्षा व सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन में उनकी रचनात्मक भूमिका हमें सदैव प्रेरित करती रहेगी। बाबा साहब ने समरसता व उंच-नीच से हटकर सामाजिक बराबरी के लिए जो संघर्ष किया प्रदेश सरकार उसको आगे बढ़ाने में लगी हुई है।

उन्होंने बताया कि बाबा साहेब की विचारधारा का अनुसरण करते हुए हरियाणा सरकार द्वारा ऐसी योजनाएं बनाई गई हैं, जिससे गरीब वर्ग का कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचित न रहने पाए। इन बच्चों को शिक्षा, खेल आदि के लिए छात्रवृतियां दी जा रही हैं। इसके अलावा बच्चों को किताबें, वर्दियां मुफ्त दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आज बच्चों खासकर लड़कियों को शिक्षा देना बहुत जरूरी है, तभी वे भविष्य में अपने पैरों पर खड़ी हो पाएंगी। बेटी की शिक्षा से समाज को अधिक फायदा होगा। लड़कियों को बचाने और पढ़ाने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया जा रहा है,जिसके सकारात्मक परिणाम हम सबके सामने आ रहे है। उन्होंने उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि वे डा. अम्बेडकर की जयंती पर प्रण लें कि आजीवन उच्च आदर्शों पर चलते हुए उनके दिखाए मार्ग का अनुसरण करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा डा०भीमराव अम्बेडकर को समर्पित भीम ऐप आने वाले समय में देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगी। भीम ऐप कैशलेस व्यवस्था अपनाने का सरल और सुविधाजनक माध्यम है। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित किसानों,व्यापारियों,युवाओं,शिक्षकों से अपील की है कि वे भी इस ऐप के माध्यम से कैशलेस व्यवस्था को अपनाये और इसे आगे बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करें।

इस अवसर पर नगराधीश डा० सुशील मलिक, डीआईओ महिपाल सिकरी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोजबाला गुर, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, बीईओ सपना जैन, एडीआईओ पलविन्द्र सिंह सहित अन्य प्रशासनिक व बैंक अधिकारी मौजूद रहे।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Baba Saheb Composition of Best Constitution said Deputy Commissioner Barad
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: baba saheb, composition, best constitution, india, deputy commissioner, mandeep singh barad, karnal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, karnal news, karnal news in hindi, real time karnal city news, real time news, karnal news khas khabar, karnal news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved