• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

गन्ना किसानों के लिए 200 करोड़ रुपये की धनराशि जारी - सीएम मनोहर लाल

करनाल । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि राज्य सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए गन्नें की पैमेंट का भुगतान करने के लिए 200 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है और शीघ्र ही यह किसानों के खातों में पहुंच जाएगी।
उन्होंने कहा कि हमने किसानों के लिए वो सब किया जो उनके लिए जरूरी था। हरियाणा प्रदेश का पहला राज्य है जहां गन्ने का भाव सर्वाधिक 330 रुपये प्रति क्विंटल है। प्रदेश की शुगर मिलों में घाटा होने के कारण किसानों की गन्नें के भुगतान में देरी हो गई थी, परंतु इस घाटे के बावजूद भी किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए गन्नें की पैमेंट का भुगतान करने के लिए 200 करोड रुपये राशि जारी कर दी गई है। सीएम ने यह घोषणा घरौंडा में किसान धान रैली को संबोधित करते हुए की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धान का समर्थन मूल्य 200 प्रति क्विंटल बढ़ाया है। धान के मूल्य में वृद्धि होने से प्रदेश के किसानों को करीब 6 हजार रूपये प्रति एकड का लाभ मिलेगा। यह किसानों के लिए एक बहुत बडा उपहार है। प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों की फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाकर ऐतिहासिक फैसला लिया है, इससे किसानों की आर्थिक दशा में सुधार होगा और प्रदेश का किसान आगे बढ़ेगा।
मुख्यमंत्री ने बताया कि करनाल शुगर मिल के नवीनिकरण का कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा, एक महीने में इसका ट्रेंडर लग जाएगा और इसके कार्य पर करीब 225 करोड रुपये खर्च होने है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री ने कहा कि पानीपत के शुगर मिल का भी अगले माह में ट्रैंडर लग जाएगा, इसके लिए 100 करोड रुपये खर्च किए जाएगें।
मुख्यमंत्री ने रैली के माध्यम से किसानों को बताया कि पिछले दिनों भारी बारिश होने के कारण हथनीकुंड बैराज से करीब 6 हजार क्युसिक पानी यमुना नदी में छोडा गया था, जिसके कारण यमुना के साथ लगते गांवों में बाढ़ की सम्भावना बढ़़ गई थी, जिसके कारण किसानों के खेतों में पानी चला गया है, जिसका उन्होंने आज हवाई सर्वे करके स्थिति का जायजा लिया है। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी प्रकार का नुकसान ना हो, इसके लिए स्पेशल गिरदावरी करवाई जाएगी और किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसान की फसल को जोखिम मुक्त बनाने के उदेश्य से भावन्तर भरपाई योजना लागू की है, इस योजना के तहत घाटा सरकार का लाभ किसान का, जब भी आलू, टमाटर, गोभी तथा प्याज का भाव मंडी में लागत मुल्य से कम मिलेगा तो ऐसी दशा में सरकार उन्हें खरीदेगी और किसानों को उनकी लागत का पूरा मूल्य देगी। उन्होंने किसानों को सुझाव दिया कि जब टमाटर सस्ता हो तो शोस बनाई जा सकती है जिसका बाजार में काफी रेट है, इसी प्रकार जब आलू सस्ता हो तो उसके चिप्स बनाकर बाजार में बेचा जा सकता है और जब गोभी का आचार का भी बाजार में काफी अच्छा भाव मिलता है। किसान यदि अपने इस तरीके को अपनाए गए तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 2022 तक किसानों की आय दोगुणा करने का सपना साकार होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-200 crore rupees released for sugarcane farmers - CM Manohar Lal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cm manohar lal, haryana cm manohar lal, haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, karnal news, karnal news in hindi, real time karnal city news, real time news, karnal news khas khabar, karnal news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved