• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जवाहर पार्क में "एक कदम स्वच्छता की ओर" नाटक का मंचन

कैथल। स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र, उपायुक्त संजय जून तथा अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह की उपस्थिति में स्थानीय जवाहर पार्क में स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा की टीम तथा करनाल स्थित त्यागी आर्ट ग्रुप की टीम द्वारा एक कदम स्वच्छता की ओर नामक नाटक प्रस्तुत किया गया। इस नाटक में पानी के महत्व, पानी के दुरुपयोग को रोकने, सफाई, पौधा-रोपण, खुले में शौच मुक्त तथा गंदगी से होने वाली बीमारियों से लोगों को जागरूक किया। चंद्र के नेतृत्व स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा की टीम द्वारा स्थानीय पंचायत भवन से जवाहर पार्क तक स्वच्छता रैली निकाली गई, जिसमें टीम के 65 स्वच्छता प्रेमियों सहित नगराधीश विजेंद्र हुड्डा, तहसीलदार राकेश कुमार तथा नगर परिषद के अधिकारियों ने भाग लिया। इस रैली के जवाहर पार्क में पहुंचने पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आयोजित स्वच्छता प्रश्नोत्तरी के विजेताओं राकेश कुमार, मनदीप, सीमा देवी व गजे सिंह को सुभाष चंद्र, संजय जून, कैप्टन शक्ति सिंह, विजेंद्र हुड्डा, यशपाल प्रजापति, राकेश कुमार द्वारा हरा व नीली दो-दो डस्टबीन देकर सम्मानित किया गया।

उपायुक्त संजय जून ने अपने संबोधन में कहा कि हर व्यक्ति स्वच्छता की शुरुआत स्वयं से करें तथा अब हमें स्वच्छता के लिए कार्य करना ही होगा। इसके अतिरिक्त दूसरे लोगों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक जिला को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण करके इनका उपयोग भी करें। अपने घर व आस-पास साफ-सफाई रखें तथा कचरे को निर्धारित स्थल पर ही डालें। उन्होंने कहा कि पानी को गलियों में व्यर्थ न बहने दें तथा आवश्कता अनुसार ही पानी का प्रयोग करें। हर व्यक्ति जल एवं स्वच्छता के महत्व को जानता तो है, परंतु कोताही बरततें हैं, जिससे प्रकृति के अनमोल संसाधन जल की निरंतर बर्बादी होती है तथा भविष्य की पीढियों के लिए जल की उपलब्धता में कमी आती है। उन्होंने नाटक ग्रुप द्वारा एक कदम स्वच्छता की ओर विषय पर प्रस्तुत किए गए नाटक का जिक्र करते हुए कहा कि नाटक के कलाकारों द्वारा स्वच्छता व जल संरक्षण के हर पहलु को छूते हुए लोगों को संदेश देने में यह टीम सफल रही है।

अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने अपने संदेश में कहा कि हर मक्खी गंदगी को उठाकर घरों तक लेकर आती है, जिससे अनेक बीमारियां फैलती हैं। उन्होंने उपस्थित गण का आह्वान किया कि वे स्वयं कभी भी खुले में शौच न करें तथा दूसरों को भी ऐसा करने से राकें ताकि स्वच्छता बनी रहे। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण के लिए एक पेड़ अवश्यक लगाना चाहिए। जल के अत्यधिक दोहन से भूमिगत जल स्तर लगातार गिरता जा रहा है तथा स्वच्छ जल की उपलब्धता कम होती जा रही है। पानी आज बड़ा व्यापार बन गया है तथा सभी किसी को भी पानी की बर्बादी न करने दें। जल संरक्षण आज हमारी मजबूरी बन गया है, जिसके बिना भविष्य में पीने योग्य पानी भी मिल पाना मुश्किल होगा। उन्होंने गुहला क्षेत्र में भूमिगत जल के अत्यधिक दोहन का जिक्र करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में भूमिगत जल स्तर 125 फुट नीचे चला गया है। उन्होंने शहर वासियों का आह्वान किया कि वे भावी पीढियों को स्वच्छता व स्वास्थ्य का उपहार दें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Staged a play ek kadam swachchhata ki or in Jawahar Park
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: staged a play ek kadam swachchhata ki or, jawahar park, kaithal, clean india mission in haryana, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kaithal news, kaithal news in hindi, real time kaithal city news, real time news, kaithal news khas khabar, kaithal news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved