• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बेटी बचाओ-बेटी पढाओं अभियान को लेकर ग्रामीणों को दिया जागरुकता का संदेश

Message of awareness given to villagers regarding Beti Bachao-Beti Padhao campaign - Kaithal News in Hindi

कैथल। महिला एंव बाल विकास विभाग कैथल की ओर से ब्लॉक सीवन के गांव फिरोजपुर में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत जनजागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी रेनू पचरीजा की अघ्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। उन्होनें बताया कि जिले के लिंगानुपात में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो कि हमारे लिए गौरव की बात है। इसको हमें और भी आगे बढ़ाना है। हमें बेटियों की शिक्षा की ओर ध्यान देनें की भी जरूरत है। हर बेटी को शिक्षित करना माता-पिता की जिम्मेदारी हैं। किसी भी बेटी पर अत्याचार हो रहा हो तो उसको रोकने के लिए समाज को आगे आना चाहिए। बेटी का सम्मान करना चाहिए यहीं आगें चलकर देश का भविष्य बनती है। उन्होंने कहा कि बेटी कुदरत का वरदान है।

कार्यक्रम में मौजूद वितीय साक्षरता केन्द्र सीवन से काउंसलर के. एल. पसरीजा ने भी ग्रामवासियों कों कैश लैस लेन-देन के बारें में भी जागरूक करते हुए बताया कि सभी को कैशलैस लेनदेन करना चाहिए। उन्होनें सुकन्या समृद्वि खाता योजना के बारें में लोगों को विस्तार से जानकारी दी। वहां पर मौजूद जिला बाल सरक्षंण समिति से मौजूद रविन्द्र शर्मा ने पोक्सों एक्ट के बारें में भी ग्रामवासियों को जागरुक किया। उन्होनें बाल शोषण, बाल मजदूरी व जे. जे. एक्ट, पोक्सो एक्ट के तहत सजा के प्रावधान आदि के बारे में जानकारी दी।

बच्चों को चाईल्ड हेल्पलाइन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी बच्चे को कोई समस्या हो तो वह चाईल्ड हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकता है। पी.एन.डी.टी. एक्ट के बारे में भी ग्रामवासियों को जागरुक करते हुए बताया कि इस एक्ट के तहत लिगं जांच करने वालों को पांच साल तक की सजा व एक लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। इस दौरान ग्राम स्तर पर एक जागरूकता रैली भी निकाली गई। इस मौके पर जिला बाल सरक्षण समिति के रविन्द्र शर्मा, सुपरवाईजर निर्मल, आगंनवाडी कार्यकर्ता रेशमति, सुमन, हैल्पर, आशा सहयोगिनी, साक्षर महिला समूह सहित अनेक ग्रामवासी मौजूद थे।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Message of awareness given to villagers regarding Beti Bachao-Beti Padhao campaign
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: message, awareness, villagers, beti bachao-beti padhao, campaign, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kaithal news, kaithal news in hindi, real time kaithal city news, real time news, kaithal news khas khabar, kaithal news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved