• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गेहूं खरीद की तैयारियां पूरी, मंडी में किसानों को नहीं होगी परेशानीः दुष्यंत चौटाला

Wheat procurement preparations completed, farmers will not face any problem in the market: Dushyant Chautala - Jind News in Hindi

उचाना। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहाकि 1 अप्रैल से प्रदेश में होने वाली गेहूं की खरीद के लिए सभी प्रबंध पुख्ता कर लिए है। सरकार किसानों की फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। मंडी में आने वाले किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश में 408 मंडियां निर्धारित की गई है।
उप मुख्यमंत्री जींद के उचाना कलां हलके में विभिन्न गांवों के दौरे के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। दुष्यंत ने कहाकि गेहूं खरीद प्रक्रिया में सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिए नया बदलाव किया गया है। इसके तहत अब स्वयं किसान अपनी गेहूं खरीद का दिन तय करेंगे। उन्होंने कहाकि सरकार द्वारा एफसीआई, वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन, हैफेड और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के निर्देश दिए गए हैं।
डिप्टी सीएम ने किसानों की मंडियों में आने वाली गेहूं का एक-एक दाना खरीद करवाने और 72 घंटे के अन्दर रकम अदायगी किसान के खाते में सीधा भिजवाने का आश्वासन दिया। हाल में हुई बेमौसमी बरसात एवं ओलावृष्टि से फसल खराबे का जिक्र करते हुए कहाकि सरकार द्वारा विशेष गिरदावरी करवाकर जिलेवार रिव्यू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। रिपोर्ट आने पर किसानों को फसल खराबे की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहाकि ऐसे किसान जिनको गत समय में बरसात व ओलावृष्टि की एवज में सरकार द्वारा मंजूर किया मुआवजा अभी तक नहीं मिला है। वे अपना खाता और फर्द का मिलान करवा लें। फिर भी कोई परेशानी आती है तो संबंधित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन संबंधित एसडीएम को दें। प्रत्येक प्रभावित किसान को फसल खराबे का मुआवजा दिया जाएगा, इसके लिए चाहे विभाग द्वारा गांव-गांव कैंप ही क्यूं ना लगाने पड़े।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहाकि सिरसा से पानीपत तक बनने वाले नए राष्ट्रीय राजमार्ग का सर्वे कर लिया गया है। डीपीआर सरकार को भेज दी गई है। इसके निर्माण से साथ लगने वाले क्षेत्र में तरक्की और बढ़ेगी तथा लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधाएं मिलेगी। डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि उचाना शहर में साउथ बाईपास का निर्माण जल्द शुरू करवा दिया जाएगा। इस बाइपास के साथ फ्लाईओवर का निर्माण करवाया जाना भी प्रस्तावित है। इसके बनने से उचाना शहर में रेलवे फाटक पर लगने वाले लम्बे जाम से आम लोगों को स्थायी निजात मिलेगी।
डिप्टी सीएम ने ग्रामीणों की मांग पर गांव दुर्जनपुर में कम्युनिटी सेंटर और पंचायत द्वारा सार्वजनिक भवन उपलब्ध करवाने पर मॉडल ई-लाईब्रेरी के निर्माण की भी घोषणा की। जनसभा के उपरान्त उपमुख्यमंत्री ने स्थानीय चौपाल में जनसमस्याएं भी सुनी और उनके यथा उचित समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Wheat procurement preparations completed, farmers will not face any problem in the market: Dushyant Chautala
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dushyant chautala minister, haryana, jind, jjp haryana, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jind news, jind news in hindi, real time jind city news, real time news, jind news khas khabar, jind news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved