• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गांवों में एक लाख घरों में टूंटी लगाई जाएगी टूंटियां

save water campaign in Haryana, Taps fit in one lakh houses in villages - Jhajjar News in Hindi

झज्जर। हरियाणा में ‘टूंटी लगाओ पानी बचाओ’ अभियान पर 24 घंटे में अमल शुरू हो गया है। प्रदेश भर के 30 उपमंडलों के तहत आने वाले गांवों में एक लाख घरों में टूंटी लगाई जाएगी।

पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने इस अभियान के लिए आज झज्जर में ग्रवित के जिला संयोजकों और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की एक बैठक के दौरान इस परियोजना को सिरे चढ़ाने के लिए पूरी रूपरेखा तैयार की।

इस बैठक में तय किया गया कि पहले चरण में जून माह में प्रदेश के 30 उपमंडलों के सभी गांवों में टूंटी लगाने का अभियान चलाया जाएगा। झज्जर जिले के सभी चारों उपमंडल इसमें शामिल किए गए हैं। एक माह में एक लाख घरों में टूंटी लगाई जाएगी।

गौरतलब है कि धनखड़ ने गत दिनों जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक के दौरान जिले के लोगों को गर्मी के मौसम में पर्याप्त पानी की उपलब्धता की समीक्षा की थी। इस दौरान यह बात भी सामने आई कि गांवों में घरों में नलों पर टूंटी नहीं लगाने के कारण काफी पानी व्यर्थ बहता है। इसका समाधान करने के लिये पंचायत मंत्री ने हर घर मे टूंटी लगाने का आह्वान किया।

धनखड़ ने बताया कि एक टूंटी लगाने से यदि एक घर में 10 लीटर(एक बाल्टी) पानी की भी रोजाना बचत होती है तो इस लिहाज एक दिन में इन 30 उपमंडलों में रोजाना 10 लाख लीटर पानी की बचत होगी और इस प्रकार एक महीने में 3 करोड़ लीटर की बचत होगी, जो बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।

पंचायत मंत्री ने यह एलान भी किया कि जो पंचायतें अपने गांव के सभी घरों में टूंटी लगाएंगी उनको सम्मानित भी किया जायेगा। इसी तर्ज पर ग्रवित के स्वयं सेवकों की भी सम्मानित किया जाएगा।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-save water campaign in Haryana, Taps fit in one lakh houses in villages
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: panchayat minister, omprakash dhankar, save water campaign in haryana, taps use, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhajjar news, jhajjar news in hindi, real time jhajjar city news, real time news, jhajjar news khas khabar, jhajjar news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved