• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

महिलाओं के आर्थिक आत्मनिर्भर बनने पर ही समाज की प्रगति -धनखड़

Progress of society only when women become financially self-reliant - Jhajjar News in Hindi

झज्जर। हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि ग्रामीण परिवेश में महिलाओं के आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने पर ही सही मायनों में समाज उन्नति के मार्ग पर अग्रसर होगा। यह तभी संभव है जब महिलाएं सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न जनकल्याणकारी कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगी।

ओम प्रकाश धनखड़ आज झज्जर में आयोजित समर्था कार्यक्रम में प्रशिक्षकों व प्रशिक्षुकों को संबोधित कर रहे थे। पंचायत मंत्री ने उम्मीद व्यक्त करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के सहयोग से सामाजिक संस्था समर्था व सिंगर इंडिया द्वारा ग्रामीण परिवेश में शुरू किया गया समर्था कार्यक्रम महिलाओं का कौशल निखारकर उनको आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी बेटियों में प्रतिभा की कमी नहीं है केवल उनको सही मार्ग दिखाने की जरूरत है और शिक्षा विभाग के सहयोग से समर्था व सिंगर इंडिया ने यह नेक कार्य शुरू किया है, इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।
उन्होंने कहा बड़ा काम करने के लिए सकारात्मकता के साथ मन को बड़ा बनाएं। पंचायत मंत्री धनखड़ ने कहा कि समाज के सर्वागिंण उत्थान का लक्ष्य सभी के सकारात्मक सहयोग व भागीदारी से ही हासिल किया जा सकता है। उन्होने कहा कि शिक्षा विभाग के सहयोग से समर्था संस्था व सिंगर इंडिया जिला की महिलाओं को सिलाई व कढ़ाई के कार्य में दक्ष बना रही है। प्रथम चरण में जिला झज्जर के 36 केंद्रों पर सिलाई व कढ़ाई का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। जिसमें लगभग 1100 महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

ग्रामीण महिलाओं का कौशल विकास कर उन्हें आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। धनखड़ ने कहा कि जब गांव की महिला आर्थिक रूप से आत्म निर्भर होकर चलेगी तब हम कह सकेंगे कि ग्रामीण परिवेश उन्नति के शिखर की ओर चल पड़ा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Progress of society only when women become financially self-reliant
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, jhajjar, minister of rural development omprakesh dhankar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhajjar news, jhajjar news in hindi, real time jhajjar city news, real time news, jhajjar news khas khabar, jhajjar news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved