• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

छात्र की संदिग्ध मौत मामला, बाल अधिकार संरक्षण आयोग पहुंचा झज्जर नवोदय स्कूल

National Child Protection Authority reached Jhajjar jawahar navodaya school for solve the suspected death of student Priyam - Jhajjar News in Hindi

झज्जर। जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र प्रियम की संदिग्ध मौत की गुत्थी सुलझाने के लिए शुक्रवार को राष्ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार की टीम झज्जर कलोई स्थित नवोदय विद्यालय पहुंची। आयोग की टीम ने विद्यालय का रिकार्ड खंगाला व शिक्षकोंं व बच्चों से पक्ष जानने के बाद प्रथम दृष्टि में विद्यालय प्रशासन को दोषी माना है और पूरी जांच के बाद कड़ी कार्रवाई अमल में लाए जाने की बात कही है।

आयोग की टीम के समक्ष विद्यार्थयों ने भी सुरक्षा, भोजन व शिक्षण कार्यों में लापरवाही के आरोप लगाए है। परिजनों व विद्यार्थियों ने गत 16 जनवरी को 11 वीं कक्षा के छात्र प्रियम की मौत के मामलें में विद्यालय प्रशासन को दोषी करार देते हुए कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

शुक्रवार को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य प्रियंक कानूनगो के नेतृत्व में टीम कलोई विद्यालय पहुंची। टीम के सदस्यों ने लगातार मिल रही शिकायतों पर अमल करते हुए विद्यालय का पूरा रिकार्ड खंगाला और सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। टीम ने विद्यालय के शिक्षकों के अलावा विद्यार्थियों से भी जनवरी माह में हुई छात्र प्रियम की मौत की गुत्थी सुलझाने को सभी पहलुओं पर विस्तार से जानकाररी ली। टीम का नेतृत्व कर रहे प्रियंक कानूनगो ने जांच के बाद पत्रकारों को बताया कि छात्र की मौत का मामला अति गंभीर है। सभी पक्षों से जाना जा रहा है। पहली दृष्टि में छात्र की मौत के मामले में नवोदय विद्यालय का प्रशासन दोषी दिखाई दे रहा है। अभी अन्य पक्षों से भी बातचीत इस संबंध में की जाएगी। उन्होंने बताया कि तय मापदंडों के अनुरूप विद्यार्थियों को जलपान, भोजन, सुरक्षा व रहने की सुविधा नही मिल पा रही है। इस प्रकार की शिकायत मिली है।

मृतक छात्र के पिता करौंथा गांव निवासी परमिन्द्र ने बताया कि गत 16 जनवरी को उन्हें विद्यालय द्वारा प्रियम की छत से गिरकर मौत होने की सूचना दी गई थी। जो बाद में जांच के बाद हत्या या सडक़ दुर्घटना की ओर इशारा कर रही थी। उन्होंने बताया कि वो लगातार न्याय के लिए भटक रहे हैं।

परमिन्द्र ने बताया कि प्रियम की एक चप्पल विद्यालय से करीब 800 मीटर दूर सडक़ पर मिली थी और दूसरी खेतों में मिली थी। छात्र प्रियम की मौत का यह मामला राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में रह चुका है, लेकिन विद्यालय प्राचार्य के ऊंचे संबंधों के चलते अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। जबकि कार्रवाई की मांग को लेकर मृतक छात्र के परिजनों ने राष्ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार का दरवाजा खटखटाया था। वही स्कूल के विद्यार्थियों ने भी स्कूल में सुरक्षा को लेकर कोई व्यवस्था न होने के आरोप लगाए हैं। इतना ही नहीं बच्चो ने तो खाने न मिलने के आरोप लगाए हैं। बच्चों की मानें तो उन्हे स्कूल से बाहर खाना खाकर आना पडता है।

गौरतबल है कि झज्जर के कलोई स्थित जवाहर नवोदय विधालय किसी न किसी मामले में सुर्खियों रहता है लेकिन अबकि बार ये विद्यालय अपने ही छात्र की मौत के मामले में हाईलाईट है। प्रशासन इस पूरे मामले पर मौन है तो वही प्रियम की मौत का मामला राष्ट्रिय बाल सरंक्षण आयोग तक पहुंच चुका है। पीडित परिजन इंसाफ की मांग कर रहे है।

बहरहाल देखने वाली है बात ये है कि क्या पीडित परिजनो को इंसाफ मिलेगा या फिर प्रियम की मौत ऐसे ही कागजों तक सिमट कर रह जाएगी। हालांकि पीडित परिजन प्रियम की मौत को व्यर्थ नही जाने देना चाहते है। परिजन दोषी लोगो के खिलाफ कार्रवाही करना चाहते है ताकि भविष्य स्कूल में सुरक्षा के अभाव व स्कूल प्रबंधन की लापरवाही की वजह से किसी अन्य छात्र की मौत का कारण न बन जाए। हालांकि आयोग टीम ने इस पूरे मामले में जाचं कर सख्त कार्रवाही की बात कही है।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-National Child Protection Authority reached Jhajjar jawahar navodaya school for solve the suspected death of student Priyam
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: national child protection authority, jhajjar, jawahar navodya school, solve case, suspected death, student priyam, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhajjar news, jhajjar news in hindi, real time jhajjar city news, real time news, jhajjar news khas khabar, jhajjar news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved