• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चण्डीगढ़ से बाहर पहली बार गांव निमाणा में हुई विकास की समीक्षा

First review of development in village Nimana out of Chandigarh - Jhajjar News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने विकास एवं पंचायत विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्हें राज्य में एक साथ लागू करने की समयसीमा निर्धारित की।
धनखड़ ग्रामीण विकास के क्षेत्र में हरियाणा को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए आज झज्जर जिला के गांव निमाणा में विकास एवं पंचायत विभाग की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इनमें राज्य के हर गांव में ग्राम गौरव पट लगाने के लिए 30 जून तक, हर गांव में व्यायामशाला स्थापित करने के लिए 31 जुलाई, गांव को रेटिंग देने के लिए आरंभ की गई सेवन स्टार स्कीम के लिए 23 मार्च तक करने की योजनाएं प्रमुख हैं।

इसके अतिरिक्त स्वच्छता को लेकर ठोस व तरल कचरा प्रबंधन को लेकर नए स्वरूप में राज्य की करीब 1200 पंचायतों में योजना तैयार है। विभिन्न योजनाओं के प्रारंभिक चरण का जिक्र करते हुए विकास एवं पंचायत मंत्री ने बताया कि राज्य के 1574 गांव में ग्राम गौरव पट का आगामी 23 मार्च शहीदी दिवस के अवसर पर एक साथ अनावरण किया जाएगा। जबकि जिन गांवों में व्यायामशालाएं बनकर तैयार है या अंतिम चरण में है उन सभी का उद्घाटन 13 अप्रैल वैशाखी के दिन होगा।बैठक में विकास एवं पंचायत विभाग की सभी 36 योजनाओं की प्रगति को लेकर समीक्षा की गई। हरियाणा में विकास एवं पंचायत विभाग की सभी योजनाओं की प्रगति की एक साथ समीक्षा तथा राज्य की राजधानी चण्डीगढ़ की बजाए गांव में बैठकर चर्चा करने का निर्णय पहली बार हुआ है।
धनखड़ ने बताया कि स्टार रेटिंग योजना के तहत सभी ग्राम पंचायत 25 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी। आवेदन के उपरांत पंचायत के दावे की समीक्षा अंतर जिला समिति करेगी। एक जिला की समिति दूसरे जिले में जाकर यह काम करेगी। यह समिति 23 मार्च तक अपनी रिपोर्ट के आधार गांवों को स्टार रेटिंग प्रदान करेंगी। यह स्टार विभाग की वेबसाइट पर दर्ज ग्राम पंचायत के साथ तथा गांव के बाहर लगाए जाएंगे। जिस गांव को विभिन्न श्रेणियों में सात रंग मिलेंगे उस गांव को इंद्रधनुष यानि रेनबो ग्राम का दर्जा मिलेगा।

बैठक में आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण, अटल सेवा केंद्र, ग्राम सचिवालय, सामुदायिक केंद्र, थ्री पोंड सिस्टम, चौपाल, ग्रामीण विकास के लिए तरूण(ग्रवित), श्यामा प्रसाद मुखर्जी रू-अर्बन मिशन आदि योजनाओं की समीक्षा की गई। गांव में बैठकर राज्य स्तर पर योजनाओं की समीक्षा करने का उद्देश्य ग्राम्य जीवन को पुन: गरिमापूर्ण बनाने का लक्ष्य है।

विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी ने गांव निमाणा में बैठक आयोजित करने के लिए विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ को श्रेय दिया। विकास एवं पंचायत विभाग ग्रामीण विकास को समर्पित है। इस बैठक के आयोजन से विभाग के अधिकारी तथा गांव करीब आए है दोनों ने एक दूसरे को जानने का नया अनुभव प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि गांव की बात गांव में बैठकर करने से सभी अधिकारी अपने-अपने जिलों में नया अनुभव लेकर लौटेंगे। जिसका असर राज्य के सभी जिला में होने वाले विकास की तेजी में साफ दिखाई देगा।झज्जर की उपायुक्त सोनल गोयल ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण विकास से जुड़े अधिकारियों को ग्रामीण विकास के साथ-साथ सामाजिक आर्थिक विकास के प्रति संवेदी बनने का अनुरोध किया। देश की आबादी का बड़ा हिस्सा गांव में बसता है, गांव के विकास में ग्राम पंचायत का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। संवेदी भाव से विकास करने से ग्रामीण अंचल की नई तस्वीर बनेगी। जिससे शहरों की ओर से होने वाला पलायन भी रोका जा सकेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-First review of development in village Nimana out of Chandigarh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, minister op dhankar, first review of development in village, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhajjar news, jhajjar news in hindi, real time jhajjar city news, real time news, jhajjar news khas khabar, jhajjar news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved