• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विश्व पर्यावरण दिवस : CCHAU में वनस्पति उद्यान में नवग्रह वाटिका का उद्घाटन

World Environment Day: Inauguration of Navgrah Vatika in Botanical Garden at CCHAU - Hisar News in Hindi

चंडीगढ। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के वनस्पति उद्यान में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर नवग्रह वाटिका का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने नवग्रह वाटिका में नौ ग्रहों पर आधारित लगाए गए पौधों का निरीक्षण भी किया।

प्रो. काम्बोज ने नौ ग्रहों के धार्मिक आधार पर लगाए गए पौधों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि किस ग्रह के लिए कौन सा पौधा शुभ है। कौन से ग्रह को शांत करने के लिए किस पौधे की लकड़ी और पत्तों का प्रयोग किया जाता है। उसी के अनुसार वाटिका में पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि पौधों के धार्मिक महत्व को बताने वाली ये नवग्रह वाटिका विश्वविद्यालय के वनस्पति उद्यान में बनाई गई है ताकि वाटिका में आने वाले नागरिकों को ग्रहों से संबंधित पौधों के महत्व के बारे में जानकारी उपलब्ध हो सके।
उन्होंने बताया कि बृहस्पति गृह के लिए पीपल, बुध गृह के लिए अपामार्ग, केतु के लिए कुश घास, शुक्र के लिए गूलर, सूर्य के लिए ऑक, शनि के लिए शमी, चन्द्र के लिए प्लाश, मंगल के लिए खैर व राहु के लिए दूब घास का पौधा सर्वोत्तम माना गया है।
उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना है ताकि प्रत्येक नागरिक बरसात के मौसम में विभिन्न प्रजातियों के अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल भी करे। मानव जीवन में पेड़-पौधों का विशेष महत्व है। वृक्षों से एक ओर जहां इमारती लकड़ी मिलती है वहीं दूसरी और पेड़-पौधे विभिन्न प्रकार की औषधियों बनाने में भी प्रयोग किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-World Environment Day: Inauguration of Navgrah Vatika in Botanical Garden at CCHAU
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh, navgrah vatika, inauguration, world environment day, botanical garden, chaudhary charan singh haryana agricultural university, hisar, vice chancellor, prof br kamboj, chief guest, plant inspection, nine planets, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, hisar news, hisar news in hindi, real time hisar city news, real time news, hisar news khas khabar, hisar news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved