• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

देश में 1 प्रतिशत लोगों के पास है 57 प्रतिशत पूंजी-बिरेंद्र सिंह

हिसार। केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के दिखाए रास्ते पर चलकर ही सामाजिक व आर्थिक विषमता की खाई को खत्म किया जा सकता है। बाबा साहेब ने देश के 600 साल के इतिहास का अध्ययन कर ऐसे संविधान का निर्माण किया, जिसमें सभी को समान अधिकार मिलने की बात कही गई है।

वे आज डा. भीमराव अम्बेडकर सभा द्वारा आयोजित डा. भीमराव अम्बेडकर की 126वीं जयंती समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब किसी विशेष समाज या जाति के मसीहा नहीं थे, बल्कि उन्होंने शोषित, गरीब व पिछड़े लोगों के उत्थान के लिए कार्य किया है और आज भी समाज को उनके सिद्धांतों को अपनाने की आवश्यकता है। आज भीमराव अम्बेडकर की जयंती पूरे देश में सभी वर्गों के लोग मिलकर मना रहे हैं और यही समाज की ताकत है। उन्होंने कहा कि समाज को जोडऩे में सालों लगते हैं और तोडऩे में एक मिनट। हमारे आपसी सामाजिक रिश्ते-नाते ही हमारी ताकत है, जो हमें सामाजिक रूप से जोड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि 300 साल पहले औद्योगिक परिवर्तन हुआ, लेकिन इससे ज्यादा बदलाव देश के संविधान लागू होने व आजादी के 60 वर्षों में हुआ है और आगामी 6 वर्षों में इससे भी ज्यादा परिवर्तन होंगे, जिनकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि समाज में बनी आर्थिक व सामाजिक विषमता की खाई को खत्म करके ही देश को और आगे ले जाया जा सकता है।

समाज में आर्थिक विषमता की बहुत बड़ी खाई

देश की 125 करोड़ की आबादी में से एक प्रतिशत लोगों के पास 57 प्रतिशत व 99 प्रतिशत लोगों के पास 43 प्रतिशत धन दौलत है, जोकि समाज में आर्थिक विषमता की बहुत बड़ी खाई है। इस खाई को पाटने के लिए बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के सिद्धांत शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो चलना जरूरी है। उन्होंने कहा कि डा. भीमराव अम्बेडकर देश की धरती पर पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने पीएचडी की थी, इसलिए उन्होंने शिक्षा पर जोर दिया था। शिक्षा प्राप्त करके ही समृद्ध समाज की कल्पना संभव है। उन्होंने कहा कि आज के बदलते तकनीकी दौर मेंं ऐसे शिक्षा की जरूरत है, जो स्वयं का रोजगार देने में सक्षम हो।


अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Union Steel Minister Chaudhary Birendra Singh Addressing Ambedkar 126th Birth Anniversary in Hisar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union steel minister, chaudhary birendra singh, ambedkar, 126th, birth anniversary, hisar, economic inequality in society, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, hisar news, hisar news in hindi, real time hisar city news, real time news, hisar news khas khabar, hisar news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved