• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

22 जुलाई तक के मौसम का पूर्वानुमान जारी, किसानों को दी ये सलाह

Haryana: Forecasting of weather  till 22nd July, this advice given to farmers - Hisar News in Hindi

हिसार। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के मौसम विभाग ने 18 जुलाई से 22 जुलाई तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 22 जुलाई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने तथा बीच-बीच में बादलवाही व कहीं-कहीं हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान अधिकतम तापमान 31 से 35 डिग्री सेलसियस के मध्य तथा न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेलसियस के मध्य रहने की सक्वभावना है। हवा में 60 से 90 प्रतिशत की नमी रहने की संभावना है। इस दौरान 6 से 14 किलोमीटर प्रति घंटा के मध्य की औसत गति से हवाएं चलने की संभावना है।

संभावित मौसम के अनुसार किसानों को सलाह दी गई है कि व अगले तीन-चार दिनों तक बारिश होने की संभावना को देखते हुए धान की रोपाई जारी रखें और इसे शीघ्र पूरी करें। कपास, नरमा, बीटी नरमा फसल में पानी की निकासी का प्रबन्ध अवश्य कर लें ताकि बाद में पानी खड़ा न रहे। इसके अतिरिक्त, अनुकूल मौसम होने के कारण नरमा, कपास में तेला के प्रकोप संभावित हैं, इस पर निगरानी अवश्य रखें। बाजरा एवं गवार की फसलों की बीजाई अगले तीन दिनों के लिए रोक दें।

सब्जियों एवं फलदार पौधों के संबंध में मौसम को देखते हुए किसानों को सलाह दी जाती है कि वे लगी हुई सब्जियों व फलदार पौधों में सिंचाई रोक दें तथा जल निकासी का प्रबन्ध करें। पंजीकृत नर्सरी से नये फलदार पौधे लेकर अपने खेत में विश्वविद्यालय की सिफारिश अनुसार लगाएं।

पशु देखभाल के सक्वबन्ध में किसानों को सलाह दी गई है कि वे नमी वाला मौसम होने के कारण पशुओं को हवादार स्थान पर रखें और आवश्यकतानुसार पानी पिलाएं व हरा चरा खिलाएं। पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य व दुग्ध उत्पादन के लिए 50 ग्राम नमक तथा 50 से 100 ग्राम खनिज मिश्रण प्रति पशु दें तथा पशुशाला के चारों तरफ साफ व सूखा रखें ताकि मक्खी-मच्छर का प्रकोप कम हो।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana: Forecasting of weather till 22nd July, this advice given to farmers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana nes, forecasting, weather news, advice to farmers for rain, chaudhary charan singh haryana agricultural university, hisar, meteorological department, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, hisar news, hisar news in hindi, real time hisar city news, real time news, hisar news khas khabar, hisar news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved