• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा में आज रात से 14 मई तक धूल भरी हवा व बूंदाबांदी की संभावना

dust storm can be come from tonight till 14 may in Haryana - Hisar News in Hindi

हिसार। हरियाणा में 12 मई देर रात्रि से 14 मई, 2018 तक संभावित मौसम परिवर्तनशील रहने, आंशिक बादल, धूल भरी हवाएं व कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी और हल्की बारिश व खुश्क रहने की संभावना है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान अधिकतम तापमान 37.0 से 40.0 डिग्री सेल्सियस के मध्य और न्यूनतम तापमान 21.0 से 24.0 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहने की संभावना है। हवा में 40 से 60 प्रतिशत आद्रता रहने की सम्भावना है। इसके अलावा 8 से 15 किलोमीटर प्रति घण्टा के मध्य हवाएं चलने की संभावना है।
संभावित मौसम को देखते हुए प्रवक्ता ने किसान भाईयों को सलाह दी है कि वे खेतों में बिजाई करते समय मौसम में हो रहे बदलाव का ध्यान अवश्य रखें। अनाज को बेचने के लिए मंडी ले जाते समय तिरपाल आदि का प्रयोग अवश्य करें तथा गेहूं के भंडारण से पूर्व अनाज को अच्छी प्रकार से साफ करके सुखाएं।
प्रवक्ता ने बताया कि मौसम के परिवर्तनशील रहने की संभावना को देखते हुए किसान अमेरिकन नरमा व बी टी नरमा की बिजाई रोक लें। उन्होंने बताया कि किसान धान की पौध तैयार करने के लिए या नर्सरी वाले खेत में 10-12 गाड़ी कॅम्पोस्ट खाद डाल कर 2 से 3 बार जुताई करके खेत तैयार करें। उन्होंने बताया कि किसान खरीफ के मौसम के अनुसार मूंग, उड़द, मोठ, लोबिया व अरहर फसलों की बुवाई उन्नत किस्मों के साथ 14 मई के बाद ही करें तथा भूमि जनित रोगों से बचाव के लिए बिजाई से पहले बीज को 2 ग्राम बाविस्टिन प्रति किलोग्राम के हिसाब से उपचारित करें।
उन्होंने बताया कि लगी हुई सब्जियां या फलदार पौधे में आवश्यकतानुसार हल्की सिंचाई करें और बैंगन, मिर्च की पौध लगाए व खीरा, तुरई की बुवाई पूरी करें। उन्होंने बताया कि गर्मी के चारे के लिए किसान खेत को तैयार करके ज्वार, बाजरा, लोबिया व सुडान हाथी घास आदि को मिलाकर बिजाइ करें।
पशु देखभाल के संबंध में उन्होंने बताया कि पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य व दूध उत्पादन के लिए 50 ग्राम नमक तथा 50 से 100 ग्राम खनिज मिश्रण प्रति पशु अवश्य दें। अधिक जानकारी के लिए हिसार के टोल फ्री नम्बर, हिसार के लिए 18001803001, उचानी (करनाल) के लिए 18001803111 और बावल (रेवाड़ी) के लिए 18001804002 तथा दिल्ली के लिए 18001801551 तथा ई-मेल iaas.hisar@gmail.com पर सम्पर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-dust storm can be come from tonight till 14 may in Haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chaudhary charan singh haryana agricultural university, hisar news, dust storm, haryana news\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, hisar news, hisar news in hindi, real time hisar city news, real time news, hisar news khas khabar, hisar news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved