• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुरुग्राम में होगा 65 देशों के अंतर्राष्ट्रीय संगठन WUWM की कॉन्फ्रेंस का आयोजन

World Union of Wholesale Market Organizing the in Gururgram - Gurugram News in Hindi

गुरुग्राम। वर्ल्ड यूनियन ऑफ होलसेल मार्किट (डब्ल्यूयूडब्ल्यूएम) कॉन्फ्रेंस का आयोजन हरियाणा के गुरुग्राम में 18 अक्तूबर, 2018 को होगा। इसके लिए हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ और वर्ल्ड यूनियन ऑफ होलसेल मार्किट के चैयरमेन डॉन डोनाल्ड ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

हरियाणा के कृषिमंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में गये प्रतिनिधिमंडल ने स्पेन की सबसे बड़ी मंडी मेरकाबारना बार्सिलोना मंडी का दौरा किया और वहां की सभी परिस्थितियों का अध्ययन किया। वर्ल्ड यूनियन ऑफ होलसेल मार्किट 65 देशों का एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जिसके दुनिया भर में लगभग 200 थोक बाजार सदस्य हैं। इसके यूरोप, एशिया, लैटिन अमेरिका और अफ्रीका के लिए चार क्षेत्रीय समूह हैं। यह एकमात्र ऐसा शीर्ष संगठन है जो विशेष रूप से कृषि उत्पाद थोक बाजार के रूप में कार्यरत है, चाहे उनका प्रबंधन, सरकारी, स्थानीय प्राधिकरण, निजी या सार्वजनिक-निजी रूप से हो रहा हो। इसका उद्देश्य विश्वभर में प्रणालियों, प्रक्रियाओं, प्रौद्योगिकी, पारदर्शिता, सूचना के आदान-प्रदान से व्यापार के माध्यम थोक बाजारों को समान रूप से बढ़ावा देना है।

मंडी के दौरे के बाद कृषि मंत्री ने कहा कि गन्नौर में बन रही मंडी को विकसित करने में स्पेन की मेरकाबारना बार्सिलोना मंडी का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के गन्नौर की भौगोलिक स्थिति और स्पेन में मेरकाबारना की मंडी में काफी समानताएं हैं, इसलिए बार्सिलोना मंडी आदर्श साबित हो सकती है।

कृषि मंत्री ने कहा कि स्पेन की यह मंडी 225 एकड़ क्षेत्र में बनी है। अध्ययन के दौरान दल ने पाया कि इस मंडी में 700 कंम्पनियों की दुकानें हैं और 1400 ट्रक रोजाना आते हैं जिनका लगभग 2080 करोड़ रुपये का टर्नओवर है। यहां 10 लाख 62 हजार टन फल-सब्जी, 73 हजार टन मछली, 22 हजार टन मीट की बिक्री होती है। मंडी में 35 प्रतिशत माल का निर्यात होता है तथा 38 प्रतिशत सामान बाहर के देशों से आता है, साथ ही 30 हजार टन वेस्ट को रिसाइकिल किया जाता है। इसके अतिरिक्त, इसमें आठ लाख घन मीटर की शीत भंडारण सुविधायें उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि वर्ष 1836 में छह हजार वर्ग मीटर में बने और 260 दुकानों वाले इस बाजार में प्रति वर्ष 80 लाख लोग खरीदारी करते हैं और दुनिया के हर देश के फल यहाँ हर ऋतु में हर रोज उपलब्ध हैं, जो इस मंडी को लोकप्रिय बनाते हैं। उन्होंने कहा कि सुनियोजित तरीके से बनी यह मंडी गन्नौर में बनने वाली मंडी के लिये आदर्श हो सकती है। उन्होंने कहा कि इसका ढाँचा साधारण लेकिन बेशकीमती एंव पूर्णत: वातानुकूलित नहीं है, ऐसा ढाँचा ही हरियाणा के लिये उपयुक्त सिद्घ हो सकता है।

हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में गये प्रतिनिधि मंडल ने मेरकाबारना के अधिकारियों से मंडी के समस्त कार्यकलापों की जानकारी विस्तार से ली। प्रतिनिधि मंडल में साथ गए कृषि विभाग के प्रधान सचिव अभिलक्ष लिखी। सिंचाई विभाग के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी, विधायक सरदार बख्शीश सिंह, बलवंत सिंह, मार्केटिंग बोर्ड के प्रशासक मंदीप बराड़, राजकुमार बेनीवाल ने बार्सिलोना की सबसे पुराने सेंट जोस्प ला बुकेरिया खुदरा बाजार का भी दौरा किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-World Union of Wholesale Market Organizing the in Gururgram
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: minister of agriculture and farmers welfare, om prakash dhankar, world union of wholesale market, chairman don donald, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved