• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुरूग्राम में वर्ल्ड कान्फ्रैंस आफ होलसेल मार्किट का आयोजन होगा

World Conference of wholesale market will be organized in Gurgaam - Gurugram News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के गुरूग्राम में वर्ल्ड कान्फ्रैंस आफ होलसेल मार्किट का आयोजन आगामी 10 से 13 अक्तूबर के बीच हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किया जाएगा। यह कान्फ्रैंस देश में पहली बार आयोजित की जाएगी।
यह जानकारी आज गुरूग्राम में वर्ल्ड यूनियन आफ होलसेल मार्किट, नीदरलैंड के अधिकारियों के साथ हुई एक बैठक में दी गई। बैठक की अध्यक्षता हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डा अभिलक्ष लिखी ने की।
बैठक में बताया गया कि तीन साल पहले हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओ पी धनखड ने नीदरलैंड की राजधानी हेग में यह पेशकश की थी कि वर्ल्ड कान्फ्रैंस आफ होलसेल मार्किट का आयोजन भारत में हरियाणा के अंदर भी किया जाए, इस पेशकश को देखते हुए वर्ल्ड यूनियन आफ होलसेल मार्किट, नीदरलैंड के बोर्ड के अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है कि 33वीं वर्ल्ड कान्फ्रैंस आफ होलसेल मार्किट का आयोजन हरियाणा के गुरूग्राम में आगामी 10 से 13 अक्तूबर के बीच आयोजित की जाएगी।
अभी हाल ही में हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि इंटरनेशनल टर्मिनल मार्केट के कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए एक निश्चित समय-सीमा के अन्दर कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत निगर्मित स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) अर्थात हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय बागवानी विपणन निगम लिमिटेड (एचआईएचएमसीएल) की स्थापना की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस परियोजना के लिए वर्ष 2007-08 में भूमि अधिग्रहित की गई थी और इंटरनेशनल टर्मिनल मार्केट की स्थापना की प्रक्रिया शुरू की गई थी। अब, वर्तमान सरकार ने इस इंटरनेशनल टर्मिनल मार्केट का त्वरित और विश्व स्तरीय क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए एचआईएचएमसीएल स्थापित करने का निर्णय लिया है।
बैठक में यह भी बताया गया कि 33वीं वर्ल्ड कान्फ्रैंस आफ होलसेल मार्किट में दुनिया भर की 200 मंडियों के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक भाग लेंगें। इसके अलावा, एशिया, उत्तरी व दक्षिणी अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप महाद्वीपों के देश भी शिरकत करेंगें। बैठक में बताया कि इस कान्फ्रैंस में चीन, जर्मनी, स्पेन, आस्टे्रलिया, ब्राजील, अर्जेनटीना, मैक्सिको, अफ्रीका इत्यादि देश भी भाग लेंगें।
बैठक में बताया गया कि इस कान्फ्रैंस का मुख्य उदेश्य मंडियों को कैसे एकीकृत किया जाए और दुनियाभर में जो मंडियों के अंदर सुधार चल रहे है, उसमें भारत किस प्रकार से अपने आपको एकीकृत कर सकता हैं। इसके अतिरिक्त, दुनियाभर में चल रहे सुधारों की जानकारी और क्या-क्या सुधार चल रहे है, की जानकारी सांझा की जाएगी ताकि भारत सिंगल यूनिफाइड वर्ल्ड मार्किट बनने की ओर अग्रसर हो सकें।
कान्फ्रैंस की तैयारियों के लिए मुख्य रूप से वक्ताओं, कान्फ्रैंस की वेबसाइट, राजदूतों को निमंत्रण तथा अन्य बातों पर चर्चा की गई है।
आज की बैठक इस कान्फ्रैंस की तैयारियों के लेकर बुलाई गई थी जिसमें वर्ल्ड कान्फ्रैंस आफ होलसेल मार्किट की कार्यकारी सचिव सुश्री नथालिया और मुख्य प्रशासक सुश्री मैरिना, जो हेग से आई हुई थी, उपस्थित थी। इसके अलावा, चेयरमैन की ओर से वर्ल्ड कान्फ्रैंस आफ होलसेल मार्किट के निदेशक डा जेएस यादव भी उपस्थित थे। बैठक में हरियाणा राज्य विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मंदीप सिंह बराड, बागवानी विभाग के महानिदेशक अर्जुन सैनी, एचडीएसए के एमडी डा सहरावत, बोर्ड के क्षेत्रीय प्रशासक कैप्टन मनोज, बोर्ड के सचिव जयदीप सिंह, गुरूग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, बोर्ड के सीएमईओ राजकुमार बेनीवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-World Conference of wholesale market will be organized in Gurgaam
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, gurugram, world conference of wholesale market, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved