• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चंडीगढ़ पर पंजाब सरकार के प्रस्ताव का कोई मतलब नहीं: खट्टर

Punjab government proposal on Chandigarh has no meaning: Khattar - Gurugram News in Hindi

गुरुग्राम । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ को राज्य में स्थानांतरित करने के लिए विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित करने के लिए पंजाब सरकार की आलोचना करते हुए शुक्रवार को कहा कि चंडीगढ़ दोनों राज्यों की राजधानी है और रहेगी। यहां मीडियाकर्मियों से बात करते हुए खट्टर ने कहा कि चंडीगढ़ के मुद्दे के अलावा हरियाणा और पंजाब के बीच और भी कई मतभेद हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ के कर्मचारियों के हित में केंद्रीय सेवा नियम लागू करने का फैसला किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब सरकार इस मुद्दे पर जनता को गुमराह कर रही है।

"इस फैसले से चंडीगढ़ के कर्मचारियों को बहुत फायदा होगा। पहले कर्मचारियों को हर आदेश के लिए पंजाब सरकार पर निर्भर रहना पड़ता था। केंद्र से भत्तों या अन्य लाभों के लिए यदि आदेश होते थे, तो पहले पंजाब अधिसूचना जारी करता था। इसके बाद, यह चंडीगढ़ में लागू होगा।"

अब केंद्र जो नोटिफिकेशन करेगा वह सीधे कर्मचारियों पर लागू होगा।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने अभी तक कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ नहीं दिया है, जबकि हरियाणा ने इसे 2016 में लागू किया था।

खट्टर ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ 1966 में पारित पंजाब पुनर्गठन अधिनियम के तहत अस्तित्व में आए।

उन्होंने कहा, "इस अधिनियम में प्रावधान है कि चंडीगढ़ के 60 फीसदी कर्मचारी पंजाब से होंगे और 40 फीसदी कर्मचारी हरियाणा से होंगे। उस समय से चंडीगढ़ हरियाणा और पंजाब की राजधानी है।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब और हरियाणा ही नहीं हिमाचल प्रदेश की जनता भी चंडीगढ़ में अपना हिस्सा मांगे।

खट्टर ने कहा, "एक मामले में, सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब पुनर्गठन अधिनियम के तहत हिमाचल प्रदेश को चंडीगढ़ की 7.19 प्रतिशत से अधिक भूमि का अधिकार भी दिया था। यह अलग बात है कि हिमाचल प्रदेश ने शिमला में अपनी राजधानी बनाई है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab government proposal on Chandigarh has no meaning: Khattar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab government proposal on chandigarh has no meaning, manohar lal khattar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved