• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

राजनेता करते रहे वादे, एक एनआरआई ने छह मुस्लिम और नौ हिंदू परिवारों को उपलब्ध करा दी छत

गुरुग्राम। मेवात के रवा गांव में आग से पूरी तरह तबाह होकर सडक़ पर आ चुके 15 परिवार को जब राजनीतिक लोग केवल आश्वासन देकर अपना पीछा छुड़ा रहे थे तो ऐसे में एक एनआरआई और उनकी संस्था ने सम्प्रदायिक एकता की मिशाल बनकर इन परिवारों को न केवल सहारा दिया बल्कि सभी को फिर से छत मुहैया कराकर जीवन की मुख्यधारा से जोड़ ने का काम किया है। लगभग 500 घरों के मुस्लिम बहुल्य इस गांव के निराश हो चुके लोग अब खुश है कि उजड़ चुके सभी हिंदू- मुस्लिम परिवारों को जल चुकी उनकी झोपड़ी की जगह पक्की छत मिल चुकी है।
दरअसल छह अपै्रल को रवा गांव के ही एक प्लाट में पड़े कूड़े में लगी तेज हवा के कारण पास ही स्थित एक झोपड़ी तक पहुंच गई थी। इसके बाद तो तेज हवा से भडक़ी आग ने एक के बाद एक आसपास के 40 घरों को अपनी चपेट में ले लिया। क्योंकि गांव में अधिकांश घरों की छत घास- फूस से बनी है, इसलिए एक घंटे में ही सभी मकान राख में बदल गए। इस आग से 15 परिवार तो बिलकुल सडक़ पर आ गए। उनके पास इतना भी नहीं बचा कि वे एक समय का खाना भी खा सके।

ऐसे में सरकार की तरफ से इन परिवारों को पंद्रह पंद्रह हजार का चेक दिया गया और जबकि विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने भी गांव का दौरा कर कुछ बेहतर करने का आश्वासन दिया। कांग्रेस की तरफ से प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर व पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव भी गांव में पहुंचे। लेकिन ग्रामीणों को तुरंत ही कोई राहत नहीं मिल सकी।
ऐसे में निस्वार्थ कदम संस्था के अध्यक्ष प्रमोद राघव के नेतृत्व में एक टीम भी ग्रामीणों से मिली और तुरंत ही उन ग्रामीण परिवारों की लिस्ट तैयार की, जो मकान जलने के कारण पूरी तरह सडक़ पर थे। मौके पर ही फैसला लिया गया कि इन सभी को झोपड़ी की जगह पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा ताकि भविष्य में कभी मामूली सी आग ही विनाश का कारण न बन सके। अगले दो दिन में ही पक्की दीवार और उन पर झोपड़ी की जगह सीमेंट की टीनें डलवाना शुरू किया गया। अब ये मकान बनकर तैयार हो चुके हैं और निराश हो चुके सभी 15 परिवारों के लगभग 100 लोगों में फिर से बेहतर जीवन की आस जगी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Politicians make promises, a NRI made available to six Muslim and nine Hindu families
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: politicians make promises, a nri made available to six muslim and nine hindu families, gurgaon hindi news, gurgaon news, गुरुग्राम हिंदी न्यूज़, गुरुग्राम खबर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved