• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

गुरुग्राम से स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम का शुभारंभ, आखिर क्यों, पढ़ें

गुरुग्राम । केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुग्राम से देशभर में स्टूडेंट पुलिस कैडेट(एसपीसी) कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम शुरूआती चरण में देश में सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में लागू किया जाएगा जिसके लिए प्रत्येक स्कूल को 50 हज़ार रूपये की राशि शैक्षणिक सहायता, प्रशिक्षण और आकस्मिक खर्च के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस साल यह कार्यक्रम देश के सभी राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों में पायलेट आधार पर चलाया जाएगा।

इस कार्यक्रम के शुरूआत समारोह के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कैडेटों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने वाले कैडेट्स को भविष्य में हरियाणा पुलिस में होने वाली भर्ती में वरीयता दी जाएगी।
राजनाथ सिंह आज गुरुग्राम में एसपीसी कार्यक्रम के राष्ट्रीय लांच समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विद्यार्थियों में नैतिक मूल्य विकसित कर उन्हे अनुशासित बनाने पर जोर दिया ताकि बच्चे आगे चलकर नए भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।
केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के शुरूआत चरण के बाद इस कार्यक्रम को देश के सभी स्कूलों में शुरू किए जाने की योजना है। इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए 67 करोड़ रूपये की राशि राज्यों को जारी की गई है। एसपीसी कार्यक्रम के माध्यम से समाज के हर व्यक्ति द्वारा कानून का पालन स्वैच्छा से करने पर बल देने के साथ साथ अपराध की रोकथाम और नियंत्रण सहित नैतिक मूल्यों पर ध्यान केन्द्रित किया गया है।
गृहमंत्री ने समारोह में टीवी, इंटरनेट व सोशल मीडिया के कारण बच्चों पर पड़ते दुष्प्रभाव का जिक्र करते हुए कहा कि इसका प्रभाव आज पूरे समाज पर पड़ रहा है जोकि चिंता का विषय है। ऐसे में हमें घर के साथ साथ स्कूलों में भी बच्चों को चरित्र निर्माण की शिक्षा देने की जरूरत है। बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ उन्हें आदर्श नागरिक बनाने की दिशा में काम किए जाने की आवश्यकता है जिससे उनमें समाज के प्रति संवेदनशीलता उत्पन्न हो। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए इस एसपीसी कार्यक्रम को आज राष्ट्रीय स्तर पर लांच किया गया है जोकि समाज व देश में सकारात्मक परिणाम लाएगा।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम को समाज निर्माण की दिशा में मील का पत्थर बताते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने वाले कैडेट्स को भविष्य में हरियाणा पुलिस में होने वाली भर्ती में वरीयता दी जाएगी। इन कैडेट्स के आने से पुलिस विभाग के काम की गुणवत्ता का स्तर पहले की अपेक्षा बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से विद्यार्थियों मे अनुशासन व समाज के प्रति संवेदनशीलता का भाव पैदा होगा जिससे उनमें समाज की समस्याओं को दूर करने का भाव जागेगा। यह भाव समाज को नई दिशा प्रदान करेगा।

समारोह में पहुंचे केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एसपीसी कार्यक्रम को जिंदादिल बताते हुए कहा कि हर विद्यार्थी प्रतिभावान है, जरूरत है तो सिर्फ उनमें अनुशासन की भावना जागृत करने की। उन्होंने कहा कि शिक्षा के पाठ्यक्रम व एसपीसी कार्यक्रम में सामन्जय स्थापित किया जाएगा ताकि विद्यार्थी इस ओर भी अपना ध्यान केन्द्रित कर अनुशासित बन सकें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से देश भर से 8वीं व 9वीं कक्षा के लगभग 4 करोड़ बच्चे जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम भावी पीढ़ी को संस्कारवान बनाने के साथ साथ देश को आगे बढ़ाने में मददगार होगा।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Police Student Cadet Program from Gurugram, Why, Read
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union home minister rajnath singh, chief minister manohar lal, haryana cm, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved