• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भविष्य को ध्यान में रखते हुए जल योजना तैयार करेगा गुरुग्राम

Gurugram will prepare water plan keeping in mind the future - Gurugram News in Hindi

गुरुग्राम । गुरुग्राम जिला प्रशासन साल जिले में गिरते भूजल स्तर और वर्ष 2041 के लिए जनसंख्या मानदंडों को ध्यान में रखते हुए एक जल योजना तैयार करेगा। इस पहल के लिए, गुरुग्राम के उपायुक्त यश गर्ग ने विभिन्न विभागों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं जो योजना प्रक्रिया में शामिल हैं।

ये सभी नोडल अधिकारी 31 जनवरी तक पूरे जिले से पानी और अन्य संसाधनों के उपयोग और आपूर्ति की विस्तृत रिपोर्ट गुरुजल सोसाइटी को सौंपेंगे।

सभी रिपोटरे पर चर्चा करने के बाद, एक अंतिम योजना तैयार की जाएगी और हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण (एचडब्ल्यूआरए) को भेजी जाएगी।

गर्ग ने कहा, "गुरुग्राम में गिरता भूजल स्तर चिंता का विषय है। ऐसे में जनसंख्या के बढ़ते दबाव और जिले में पानी की मांग को देखते हुए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर पानी तैयार करने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे। अगले 20 सालों के लिए, यानी 2041 तक जनसंख्या मानकों को ध्यान में रखते हुए, जिले के लिए योजना बनाएं।"

उन्होंने कहा, "इसके लिए हमें बारिश के पानी को अधिकतम मात्रा में बचाकर भूजल स्तर को रिचार्ज करने के लिए बड़े पैमाने पर काम करने की जरूरत है।"

गर्ग ने बताया कि गुरुग्राम में लगभग 53 प्रतिशत भूजल का उपयोग कृषि कार्यों के लिए किया जाता है। ऐसे में जिले के किसानों को जागरूक कर सूक्ष्म व ड्रिप सिंचाई की ओर मोड़ना होगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gurugram will prepare water plan keeping in mind the future
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gurugram news, gurugram hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved