• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुरुग्राम के गांव पहाड़ी के विकास में योगदान देंगे पूर्व आईआईटी छात्र

Former IIT students will contribute to the development of the hill village of Gurugram - Gurugram News in Hindi

चंडीगढ़। आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र गुरुग्राम जिला के हेलीमण्डी के निकट स्थित गांव पहाड़ी के समुचित विकास में अपना योगदान देंगे।
इसके लिए रविवार 1 जुलाई को गांव पहाड़ी में प्रात: 9:30 बजे कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल शिरकत करेंगे। यह गांव आईआईटी दिल्ली की एलुमनाई एसोसिएशन द्वारा गोद लिया जा रहा है, जिसके साक्षी प्रदेश के मुख्यमंत्री भी बनेंगे। बताया गया है कि आईआईटी दिल्ली की एलुमनाई एसोसिएशन ने देश के 100 गांवों को सही ढंग से विकसित करने का बीड़ा उठाया है, जिसमें गुरुग्राम जिला का गांव पहाड़ी भी शामिल है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार व रविवार को गुरुग्राम आ रहे हैं। वे शनिवार 30 जून को गुरुग्राम के स्वर्ण जयंती लोक निर्माण विश्राम गृह में मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगियों के विदाई कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी एक वर्ष के अंतराल के लिए लगाए जाते हैं और उनकी यह अवधि इस वर्ष 30 जून को पूरी हो रही है। मुख्यमंत्री प्रात: 8 बजे से ही इस विदाई कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह कार्यक्रम लगभग 3 घंटे तक चलेगा।
इन सुशासन सहयोगियों की नियुक्ति एक वर्ष के लिए की जाती है। देश के विभिन्न उत्कृष्ट शिक्षण संस्थानों से आईआईटी और आईआईएम के पास आउट युवा को सुशासन सहयोगियों के तौर पर रखा जाता है। एक जिला में एक या दो सुशासन सहयोगी नियुक्त होते हैं जो जिला प्रशासन और सरकार को आम जनता को सरकार की ओर से बेहत्तर सेवाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में काम करते हैं, उसके लिए आवश्यक हो तो सॉफटवेयर भी तैयार करते हैं।

ये सुशासन सहयोगी जिला में विभिन्न विषयों का अध्ययन करके जिला प्रशासन व सरकार को सुझाव देते हैं ताकि शासन की ओर से आम जनता को जो सुविधाएं दी जानी है वे सरलता से उन तक पहुंचे। साथ ही जो कठिनाइयां आ रही हैं उनका समाधान कैसे हो सकता है, उसके लिए भी सुशासन सहयोगी अपने सुझाव देते हैं। इन सहयोगियों की हर महीने मुख्यमंत्री के साथ लंबी बैठक होती है जिसमें वे अपने अध्ययन के विषय के साथ प्रैजेन्टेशन देते हैं, साथ ही समस्याओं को उजागर करते हुए उनके समाधान के सुझाव भी देते हैं।
सुशासन सहयोगियों के विदाई कार्यक्रम के बाद लोक निर्माण विश्राम गृह मे ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रात: 11:30 बजे सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के अधिकारियों की बैठक में जाकर अपने विचार रखेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Former IIT students will contribute to the development of the hill village of Gurugram
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, village of gurugram, development, former iit students, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved