• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसान अपने फल सब्जी सीधे उपभोक्ताओं को बेच सकेंगे, गुरुग्राम से होगी शुरुआत

Farmers can sell their fruit vegetables directly to consumers, starting from gurugram - Gurugram News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा में किसानों को उनके उत्पाद का सही दाम मिले इसके लिए हरियाणा फ्रैश ने गुरुग्राम में किसानों के लिए तीन कियोस्क आवंटित किये हैं, ताकि कसिान अपनी ताजी फसल या सब्जी को सीधा उपभोक्ताओं को बेच सकें। ये क्योस्क अत्याधुनिक सुविधा के साथ चलाए जा रहे हैं। इन क्योस्क के माध्यम से बिकने वाले उत्पादों से किसानों को अच्छा लाभ मिल रहा है।
यह जानकारी आज पंचकूला में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की एक बैठक के दौरान दी गई, जिसकी अध्यक्षता बोर्ड के मुख्य प्रशासक मंदीप सिंह बराड़ ने की। इस बैठक में बोर्ड सचिव जयदीप कुमार भी उपस्थित थे।
बैठक में बताया गया कि इन क्योस्क के माध्यम से बेची जाने वाली सब्जी या फसल सीधा उपभोक्ताओं को प्राप्त हो रही है और इस प्रकार से किसानों को तो फायदा हो ही रहा है साथ ही उपभोक्ताओं को भी सब्जी या अन्य उत्पाद कम दामों में मिलने से लाभ मिल रहा है, क्योंकि इस प्रणाली में बिचौलियों को हटा दिया गया है।
बैठक के दौरान विपणन समितियों में ई-नाम योजना की प्रगति और संचालन की समीक्षा की गई, जिसके तहत अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे ई-नाम योजना के संचालन में किसी भी प्रकार की कोई कोताही न बरतें और इस योजना के तहत ऑनलाइन ई-गेट पास, ई-बिडिंग, मूल्यांकन, ई-भुगतान इत्यादि के साथ-साथ मोबाइल एप में जोड़ी गई नई चीजों के अलावा एफपीओ को जोडऩा तथा यूनिफाईड स्टेट लाइसेंस को देना, की समीक्षा भी की गई।
बैठक में हाल ही में शुरू की गई भावान्तर भरपाई योजना की समीक्षा की गई और अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि भविष्य में इस योजना को ओर बेहतर बनाने के लिए लगातार इस पर कार्य करें, ताकि किसानों के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी लाभ मिल सके। समीक्षा बैठक में फसलों के अवशेष जलाने से होने वाले प्रभाव संबंध में भी समीक्षा की गई और अधिकारियों को फसलों के अवशेष न जलाने के बारे में किसानों को जागरूक करने व किसानों के डाटा को अपडेट करने के बारे में निर्देश दिए गए।
समीक्षा बैठक में प्लॉट और संपत्ति प्रबंधन की प्रगति पर भी चर्चा की गई। इसके अलावा अंत्योदय, सरल योजनाओं की प्रगति के बारे में भी समीक्षा की गई। बैठक में गोदामों, दूकानों की स्थिति तथा पीडि़तों के मामलों के साथ-साथ न्यायालयों में चल रहे मामलों की स्थिति पर भी चर्चा की गई। बैठक में सूरजमूखी की खरीद पर समीक्षा करने के साथ-साथ मंडियों में चल रहे कार्यों के बारे में भी चर्चा की गई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Farmers can sell their fruit vegetables directly to consumers, starting from gurugram
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, fruit vegetables, farmers, directly consumers, gurugram, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved