• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुरुग्राम से होकर गुजरेगा दिल्ली-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर

Delhi-Ahmedabad High-Speed Rail Corridor to pass through Gurugram - Gurugram News in Hindi

गुरुग्राम । प्रस्तावित दिल्ली-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर गुरुग्राम से होकर गुजरेगा। इसके लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपोर्रेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने शुक्रवार को यहां पर्यावरण एवं सामाजिक परामर्श बैठक का आयोजन किया औ्र कहा कि इसके लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त गुरुग्राम विश्राम कुमार मीणा ने एनएचएसआरसीएल के वरिष्ठ अधिकारी अनिल शर्मा की उपस्थिति में की।

शर्मा ने बताया कि यह रेल कॉरिडोर दिल्ली के द्वारका के सेक्टर-21 से शुरू होगा, जिसका एलाइनमेंट गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे से प्रस्तावित है। गुरुग्राम से यह गुरुग्राम-जयपुर रेल लाइन के साथ रेवाड़ी जाएगी। वहां से यह एनएच-48 के समानांतर होते हुए अहमदाबाद पहुंचेगी।

शर्मा ने कहा, इस परियोजना के तहत, दिल्ली से अहमदाबाद तक कुल 14 स्टेशन प्रस्तावित हैं, जिनमें से मानेसर एक है। इसकी लंबाई लगभग 886 किमी है और यह चार राज्यों, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजरेगी। कुल लंबाई की हरियाणा राज्य में यह परियोजना 78.22 किलोमीटर की होगी।

बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम में यह हाई स्पीड रेल कॉरिडोर करीब 48.08 किलोमीटर लंबा बनेगा, जिससे जिले के 33 गांव प्रभावित होंगे।

मीणा ने कहा कि हालांकि यह परियोजना अपने शुरूआती चरण में है, लेकिन हाई स्पीड रेल कॉरिडोर को जिला प्रशासन का पूरा सहयोग मिलेगा।

उन्होंने कहा, इस परियोजना से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delhi-Ahmedabad High-Speed Rail Corridor to pass through Gurugram
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delhi-ahmedabad high-speed rail corridor, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved