• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

‘हरियाणा में उच्चतर शिक्षा-गुणवत्ता पर एक परिप्रेक्ष्य’ विषय पर हुई संगोष्ठी

Seminar on topic of A Perspective on Higher Education-Quality in Haryana - Faridabad News in Hindi

फरीदाबाद। वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय,फरीदाबाद द्वारा ‘हरियाणा में उच्चतर शिक्षा-गुणवत्ता पर एक परिप्रेक्ष्य’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद् के अध्यक्ष प्रो. बृज किशोर कुठियाला मुख्य वक्ता रहे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में विश्वविद्यालय द्वारा गुणात्मक सुधार लाने की दिशा में की जा रही पहल की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा में स्थापित उच्च गुणवत्ता मानदंडों के कारण वाईएमसीए विश्वविद्यालय की हरियाणा के शीर्ष तकनीकी संस्थानों में पहचान है और विश्वविद्यालय के पूर्व विद्यार्थी देश की शीर्ष कंपनियों का नेतृत्व कर रहे हैं।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रो.कुठियाला ने कहा कि बदलते वैश्विक परिवेश में उच्चतर शिक्षा की गुणवत्ता को बनाये रखना एक चुनौतिपूर्ण कार्य है, लेकिन इससे भी अहम है कि उच्चतर शिक्षा उद्देश्य-पूर्ण हो। उन्होंने कहा कि उच्चतर शिक्षा का उद्देश्य ज्ञान, जीविका और जीवन पर केन्द्रित होना बेहद जरूरी है। शिक्षा ऐसी होनी चाहिए, जिससे विद्यार्थियों को नवीनतम ज्ञान मिले और यह ज्ञान आगे चलकर जीविका अर्जित करने का माध्यम बने। उन्होंने कहा कि ज्ञान प्राप्त करने और जीविका अर्जित करने से भी महत्वपूर्ण शिक्षा का मूल उद्देश्य व्यक्तित्व विकास करना है ताकि व्यक्ति अपने विवेक का उपयोग कर जीवन में नैतिकता पूर्ण निर्णय लेने में सक्षम बने।
संगोष्ठी का संचालन युवा कल्याण निदेशक डॉ.प्रदीप कुमार ने किया। कार्यक्रम का आयोजन डीन इंस्टीट्यूशन्स प्रो. संदीप ग्रोवर की देखरेख में आईक्यूएसी के तत्वावधान में किया गया।
इससे पूर्व, प्रो. कुठियाला ने विश्वविद्यालय की नई परीक्षा नियंत्रक शाखा के कार्यालय का उद्घाटन किया तथा विश्वविद्यालय परिसर में पौधारोपण कर ‘अडॉप्ट ए ट्री’ अभियान का शुभारंभ भी किया, जिसे विश्वविद्यालय के एमएससी पर्यावरण विज्ञान के विद्यार्थियों की सोसाइटी ‘वसुंधरा’ द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने भी पौधारोपण किया तथा पर्यावरण के मुद्दों को लेकर जागरूकता लाने के लिए चलाये जा रहे अभियान के लिए विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Seminar on topic of A Perspective on Higher Education-Quality in Haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana state higher education council, president, prof braj kishore kiyiyala, vice chancellor prof dinesh kumar, ymca university of science and technology, faridabad news, seminar, a perspective on higher education-quality in haryana, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, faridabad news, faridabad news in hindi, real time faridabad city news, real time news, faridabad news khas khabar, faridabad news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved