• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय और इनोविक एनर्जी में एमओय़ू, छात्रों को इंटर्नशिप कराएगी कंपनी

JC MoU between Bose University and Inovik Energy, company will provide internship to students - Faridabad News in Hindi

फरीदाबाद। जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने ऊर्जा क्षेत्र में छात्रों को रोजगार योग्य कौशल के साथ सशक्त बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इलेक्ट्रिकल पैनल के निर्माण में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनी इनोविक एनर्जी के साथ बुधवार को एमओयू किया।
समझौते पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग और इनोविक एनर्जी के निदेशक कुमारेश सोम ने कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर निदेशक (अनुसंधान एवं विकास) प्रो. नरेश चौहान, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की अध्यक्ष प्रो. अंजू गुप्ता, प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी प्रो. राजेश आहूजा और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के संकाय सदस्य भी थे।
जे.सी. बोस विश्वविद्यालय और इनोविक एनर्जी के बीच सहयोग का उद्देश्य छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण, सेमिनार और तकनीकी पाठ्यक्रमों का आयोजन करना है। जिससे उन्हें आवश्यक कौशल हासिल करने और उद्योग में करियर के लिए तैयार करने में सक्षम बनाया जा सके। साथ ही, कंपनी छात्रों को औद्योगिक इंटर्नशिप की पेशकश भी करेगी ताकि उन्हें औद्योगिक उत्पादों पर काम करने का अवसर प्रदान किया जा सके।
छात्रों के कौशल विकास के लिए औद्योगिक सहभागिता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने इस सहभागिता को अनुसंधान-उन्मुखी बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कई छात्रों में अद्भूत प्रतिभा एवं क्षमता होती है, लेकिन ऐसे छात्र आकर्षक रोजगार पैकेज के लिए अनुसंधान को छोड़कर नौकरी का चयन करते है। उन्होंने कहा कि अनुसंधान देश की प्रगति का एक महत्वपूर्ण पहलू है।
प्रो. तोमर ने ऊर्जा के उभरते क्षेत्रों में सतत विकास की अपार संभावनाओं पर भी बल दिया तथा कहा कि युवा प्रतिभाओं को सक्रिय रूप से अनुसंधान पर काम करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। इनोविक एनर्जी के निदेशक कुमारेश सोम ने विशेष रूप से नए और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की बढ़ती मांग तथा ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार और अनुकूलन की आवश्यकता पर बल दिया।
उन्होंने बताया कि ऊर्जा क्षेत्र में आ रहे बदलावों से पारंपरिक विद्युत पैनल चलन से बाहर हो रहे है। इनोविक एनर्जी भी हरित ऊर्जा क्षेत्र की तरफ बढ़ रही है ताकि इस क्षेत्र में उपकरणों के विकास पर काम कर रही है। सोम ने कहा कि कंपनी इस क्षेत्र में अनुसंधान करने वाले छात्रों को सहयोग देगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-JC MoU between Bose University and Inovik Energy, company will provide internship to students
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: faridabad, jc bose university of science and technology, empowering students, employable skills, energy sector, mou, signed, inovik energy, manufacture, electrical panels, haryana, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, faridabad news, faridabad news in hindi, real time faridabad city news, real time news, faridabad news khas khabar, faridabad news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved