• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकारी कार्यों में व्यापक स्तर पर आई पारदर्शिता - अनिल जैन

Extensive transparency in government work - Anil Jain - Faridabad News in Hindi

फरीदाबाद । भारतीय जनता पार्टी हरियाणा के प्रभारी डा. अनिल जैन ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार ने किसानों व शोषित वर्ग के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का कार्य किया है। सरकार की अधिकतर योजनाओं को ई-प्रणाली से जोडक़र अन्तिम व्यक्ति तक उसका लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया, जिससे सरकारी कार्यों में व्यापक स्तर पर पारदर्शिता आई।
डा. अनिल जैन फरीदाबाद के हुडा कन्वैंशन सैन्टर में आयोजित भाजपा प्रदेश कार्य समिति की बैठक के बाद प्रैस कान्फ्रैंस को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कार्य समिति की बैठक में पार्टी की मजबूती व बूथ लैवल पर काम करने पर विचार विमर्श हुआ। पार्टी के बड़े-बड़े नेताओं को एक-एक जिले की जिम्मेवारी सौंपी जा रही है तथा मण्डल व खण्ड स्तर के पदाधिकारियों को भी अलग-अलग जिम्मेवारी सौंपी जा रही है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पूरे देश का दौरा किया था तथा अगस्त माह में हरियाणा में आये थे। उन्होंने हरियाणा में पार्टी पदाधिकारियों को जो-जो जिम्मेवारियां सौंपी गई थी, कार्य समिति की बैठक में इस पर गम्भीरता से विचार-विमर्श हुआ।
उन्होंने कहा कि सरकार ने चार साल में ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए जो पिछले 70 साल में नहीं हो पाए। सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाया गया जिस कारण करोड़ों लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आये। 33 करोड़ लोगों के जन-धन खाते खोले गए। अनेक योजनाओं के तहत मिलने वाली सब्सिडी को सीधे लाभ-पात्रों के खाते में भेजा गया। सरकार ने करीब 67 हजार करोड़ रूपये का फायदा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जनता को दिया है। उन्होंने कहा कि देश में किसानों को पहली बार सस्ती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। सरकार द्वारा पिछले दिनों 24 प्रकार की फसल खरीदी गई।


उन्होंने कहा कि फसलों के दाम बढ़ाने की जो हिम्मत भाजपा सरकार ने दिखाई है, वह पहले किसी अन्य सरकार ने नहीं दिखाई। किसानों को अधिक लाभ देने के लिए फसलों के समर्थन मूल्य में उल्लेखनीय बढ़ोतरी की। बाजरा की फसल का समर्थन मूल्य 990 रूपये से बढ़ाकर 1950 रूपये किया गया। इसी प्रकार हरियाणा के कपास क्षेत्र, बाजरा क्षेत्र व धान क्षेत्र के किसानों की खेती को लाभप्रद बनाने के उद्देश्य से समर्थन मूल्य को बढ़ाया। धान के समर्थन मूल्य में 200 रूपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई। सरकार की इन क्रान्तिकारी निर्णयों से रबी व खरीफ की फसलों के लिए किसानों की जेब में 73 हजार करोड़ रूपए जाएंगे। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसान रत्न कहा जाए, तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि अयुष्मान योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों यानि करीब 50 करोड़ लोगों को इसका लाभ दिया जायेगा। इस योजना के तहत इन परिवारों को पांच लाख रूपये तक के ईलाज की सुविधा दी जायेगी। इस योजना के तहत लोगों को 15 अगस्त से 25 सितम्बर तक हैल्थ कार्ड उपलब्ध करवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अब इन परिवारों के स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च की चिन्ता सरकार करेगी। इस योजना से देश की आधी आबादी को सीधा फायदा मिलेगा। उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ परिवारों को रसोई गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए गए। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने तबादलों में व्यापक स्तर पर होने वाले भ्रष्टाचार पर रोक लगाई है तथा ऑन-लाइन ट्रांसफर योजना से कर्मचारियों को लाभ पहुंचा है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि पहले हरियाणा में दबंगई, गुण्डागर्दी व प्रोपर्टी डीलिंग के नाम से सरकारें जानी जाती थी, लेकिन वर्तमान सरकार ईमानदारी व पारदर्शिता के नाम से जानी जाती है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कार्य समिति की बैठक में आगामी चुनाव पर भी चर्चा की गई तथा पार्टी ने प्रदेश की सभी दस लोकसभा सीटें व विधानसभा की 65 से ज्यादा सीटें जीतने की योजना पर काम करने का निर्णय लिया है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, जिला भाजपाध्यक्ष गोपाल शर्मा, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी अनिल प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Extensive transparency in government work - Anil Jain
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dr anil jain, in-charge of the bharatiya janata party haryana, chief minister media advisor rajiv jain, haryana news, haryana bjp, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, faridabad news, faridabad news in hindi, real time faridabad city news, real time news, faridabad news khas khabar, faridabad news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved