• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

समाज और राष्ट्र में सकारात्मक बदलाव के संदेश वाहक बनेंगे युवा - राज्यपाल

Youth will become the messenger of positive change in society and nation - Governor - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़ । स्वस्थ भारत, समर्थ भारत, समृद्ध भारत, शोषण मुक्त भारत, भ्रष्टाचार मुक्त भारत तथा हिंसा मुक्त भारत बनाने के लिए युवाओं को आगे आने का आह्वान करते हुए हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि भारत के बच्चेऔर युवा समाज और राष्ट्र में सकारात्मक बदलाव का संदेश वाहक बनेंगे।
राज्यपाल सोलंकी सोमवार को बीआरएसके इंटरनेशनल स्कूल, सफीदों के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि सम्बोधन दे रहे थे।
राज्यपाल प्रो० कप्तान सिंह सोलंकी ने स्कूल के वार्षिक पुरूस्कार वितरण समारोह में शिक्षा, खेल व अन्य प्रर्तिस्पर्धाओं में स्वर्ण पदक व अन्य ईनाम से विभूषित होने वाले छात्र -छात्राओं से आह्वान किया कि वे महज ईनाम प्राप्त कर संतुष्ट होकर न बैठें, बल्कि सामाजिक संकीर्णताओं को दूर करने के लिए आगे आएं। उनका कहना था कि समाज में ज्ञान दीप प्रज्ज्वलित कर समाज में व्याप्त अनैतिकता को खत्म करने में भी युवाओं को अभूतपूर्व योगदान देना होगा। जीवन का उद्देश्य केवल भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं, बल्कि इन भौतिक जरूरतों से ऊपर उठकर काम करने की यात्रा है।
उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की महान सीख - उठो, जागो, तब तक मत रूको जब तक लक्ष्य हासिल न हो जाए-का मंत्र जीवन में उपयोग में लाकर अपने जीवन को सफल बनाने की राह पर चले, रास्ते कठिन अवश्य हो सकते है परन्तु असंभव कदापि नहीं हो सकते। उन्होंने सफीदों जैसे छोटे से क्षेत्र में शिक्षा की ज्योति सफलतापूर्वक प्रज्ज्वलित करने के उदेश्य से शिक्षा के अधिकार के तहत 67 बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए स्कूल के चेयरमैन सुरेश गुप्ता, प्रिंसिपल जया गुप्ता सहित स्कूल संचालित करने वाली समस्त कमेटी के सदसयगणों को बधाई दी। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि हरियाणा की लड़कियों गीता फौगाट, मानुषी छिल्लर, साइना नेहवाल जैसी प्रतिभाओं का उदाहरण देते हुए ठेठ हरियाणवी में कहा कि -जब हरियाणा की छोरियाँ इसी है तो छोरे किसे होंगे- जिस पर पूरा पंडाल तालियों की गडगड़़ाहट से गूंज उठा । कार्यक्रम के दौरान बूंदाबांदी आने पर उन्होंने कहा कि आज तो इंद्रदेव भी इस नन्हे बच्चों के कार्यक्रम को अपना आशीर्वाद दे रहे हैं।
समारोह के दौरान विभिन्न प्रर्तिस्पर्धाओं में स्मृति चिन्ह एवं मेडल प्राप्त करने वाले छात्र - छात्राओं को हार्दिक बधाई एवं आशीर्वाद देते हुए कहा किसी भी राष्ट्र्र की कामयाबी वहां के बच्चों के संस्कारो से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकती, हमारे बच्चे और युवा राष्ट्र्र निर्माण में अहम् भूमिका निभा सकते है और उन्हें अवश्य निभानी भी चाहिए । आज युवा शक्ति को पहचानने की आवश्यकता है और हमारे देश और हरियाणा प्रदेश के लिए बड़ेे ही गर्व का विषय है की हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री देश और प्रदेश को मजबूती के साथ आगे बढ़ाने के उद्देशय हेतु युवाओं के साथ सलाह मशवरा करते है, सीधा संवाद करते हैं। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में भारत एक सवर्णिम युग में प्रवेश करने वाला है जिसकी नींव रखने में देश का हर युवा भागीदारी निभाएगा। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक का जमाना है और जिससे देश और दुनिया में होने वाली घटनाओं पर नजर बनाये रख सकते है परन्तु ऐसी आधुनिक तकनीक का दुरूपयोग भी हो सकता है इसलिए हमारे युवाओं को सोच समझ कर इन आधुनिक तकनीकों का स्वयं और राष्ट्र की प्रगति के लिए सदुपयोग में लाना आवशयक है। उन्होंने कहा कि हमें शिक्षा का अधिकार मिला है और इसका लाभ उठाते हुए हमें स्वर्णिम भविष्य की और देखना होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Youth will become the messenger of positive change in society and nation - Governor
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana governor prof captain singh solanki, haryana news, haryama hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved