• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

4100 गांवों में 24 घंटे बिजली पहुंचाने का काम किया : सीएम मनोहर लाल

Worked for 24 hours electricity in 4100 villages: CM Manohar Lal - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सीएम विंडो पर लगभग 6.30 लाख शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 5.80 लाख शिकायतों का निपटारा हो चुका है और इन शिकायतों में कौताही बरतने वाले 100 अधिकारियों को निलंबित किया है। उन्होंने कहा कि होडल के इलाके में रेनीवेल योजना के तहत पानी पहुँचना शुरु कर दिया है। मुख्यमंत्री ने यह जानकारी आज होडल के विभिन्न स्थानों में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि हमें इस इलाके की समस्याओं का पता है इसलिए हमने अभी तक 4100 गाँवो में 24 घण्टे बिजली पहुचाने का काम किया है और बाकी गाँवों में भी 24 घण्टे बिजली पहुंचाने के लिए हम प्रयासरत है और आप लोग बिजली वालों का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में हम शहरोँ की तर्ज पर विकास करवाएंगे।

उन्होंने कहा कि जो हम काम पकड़ते है उसे जड़ से पकड़ते है और समस्या का समाधान करते है ताकि लोगों के जीवन को सरल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि हमने लोगों की समस्या के त्वरित समाधान के लिए कई मंच उपलब्ध करवाए है और इसी कड़ी में सरल केंद्र, अंत्योदय केंद्र, ई दिशा केंद्र के साथ साथ सीएम विंडो को खोलने का काम किया है। उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि वे आने वाले 5 सालों वर्तमान सरकार के और ज्यादा हाथ मजबूत करें ताकि आप लोगों का और आने वाले समय मे डबल गति से ओर अधिक विकास हम करवा सके।


उन्होंने बताया कि होडल में कई करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकास कार्य पूर्ण हो चुके हैं जिनमें 10 करोड़ 79 लाख 96 हजार रुपये की लागत से होडल में 50 बिस्तर के अस्पताल का निर्माण किया गया। इसी प्रकार, 8 करोड़ 22 लाख रुपये की लागत से होडल में नई अनाज मंडी के प्रथम चरण का निर्माण कार्य पूर्ण, 4 करोड़ 94 लाख रुपये की लागत से एकीकृत बागवानी विकास केंद्र का निर्माण कार्य पूरा किया गया। उन्होंने बताया कि 14 करोड़ 83 लाख रुपये की लागत से 220 के.वी. उप-केंद्र पलवल से 220 के.वी. उप-केंद्र मीरपुर-कौराली तक लाइन बिछाई गई। इसी प्रकार, 5 करोड़ 23 लाख रुपये की लागत से 66 के.वी. उप-केंद्र औरंगाबाद से हसनपुर लाइन का लूप इन-लूप आऊट (लीलो) 220 के.वी. उप-केंद्र मीरपुर-कौराली में किया गया।


उन्होंने बताया कि 24 करोड़ 91 लाख रुपये की लागत से 220 के.वी. नया उप-केंद्र मीरपुर-कौराली में स्थापित किया गया, तो वहीं 14 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से 220 के.वी. डबल सर्किट लाइन पलवल से मीरपुर-कौराली तक बिछाई गई। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा होडल शहर के स्कूली एरिया (गौडोता चौक) पर 11 करोड़ रुपये से अंडरपास, हसनपुर चौक पर 29 करोड़ रुपये से फ्लाई ओवर और रेलवे स्टेशन पर 2.5 करोड़ रुपये तथा डबचिक पर्यटन स्थल के नजदीक 11 करोड़ रुपये से अंडरपास निर्मित, राष्ट्रीय राजमार्ग पर गांव बंचारी में 22 करोड़ रुपये, गांव सराय में 24 करोड़ रुपये तथा औरंगाबाद में 23 करोड़ रुपये से अंडरपास बनाए गये। पेंगलतू से सेखसाईं मंदिर वाया खिरबी, बासवां तक सडक़ को 10.75 करोड़ रुपये की लागत से चौड़ा व मरम्मत का कार्य किया गया। होडल की पुरानी डीएम सडक़ का 10.48 करोड़ रुपये की लागत से चौड़ा व मरम्मत का कार्य किया गया। होडल-हसनपुर सडक़ का 19.13 करोड़ रुपये की लागत से मरम्मत व सुदृृढ़ीकरण का कार्य किया गया। बामनीखेड़ा से हसनपुर सडक़ का 7.26 करोड़ रुपये की लागत से मरम्मत व सुदृृढ़ीकरण का कार्य किया गया।

इसी प्रकार, होडल में कई करोड़ रुपये से अधिक की लागत के विकास कार्य प्रगति पर हैं जिनमें बंचारी में 10 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से 66 के.वी. नए उप-केंद्र का निर्माण कार्य प्रगति पर, 5 करोड़ 19 लाख रुपये से होडल में नए लोक निर्माण विश्राम गृह का निर्माण कार्य प्रगति पर, लगभग 11 करोड़ रुपये से पेयजल आपूर्ति की पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर, गांव पेंगलतू में 7 करोड़ 66 लाख रुपये की लागत से जलापूर्ति के विस्तारीकरण का कार्य प्रगति पर, 48 करोड़ रुपये की लागत से दिल्ली-मथुरा रोड़ पर बामनीखेड़ा-हसनपुर रोड़ पर द्वि-मार्गीय रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य प्रगति पर, लगभग 21 करोड़ 50 लाख रुपये से होडल में राजकीय महाविद्यालय का निर्माण कार्य प्रगति पर, हसनपुर में लगभग 6 करोड़ 90 लाख रुपये से पेयजल आपूर्ति की पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर, होडल में राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ बरसाती पानी की निकासी के लिए 6 करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से बरसाती नाले का निर्माण कार्य प्रगति पर, गांव बामनीखेड़ा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 25 करोड़ रुपये की लागत से अंडरपास का कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने बताया कि होडल में 395 करोड़ 64 लाख के विकास कार्य चल रहे हैं या हो चुके हैं।

इस मौके पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, सांसद संजय भाटिया, मीडिया एडवाइजर अमित आर्य, ओएसडी भूपेश्वर दयाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Worked for 24 hours electricity in 4100 villages: CM Manohar Lal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister manohar lal, cm window, 630 lakh complaints, 580 lakh complaints resolved, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved