• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा में 450 वीवीपैट मशीनों की वोटर स्ल्पि का मिलान किया जाएगा

Voter flippers of 450 VVPat machines will be matched in Haryana - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि 17वीं लोकसभा आम चुनावों के लिए वीरवार, 23 मई, 2019 का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। मतगणना के बाद चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे और जीतने वाले उम्मीदवारों को प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे। 27 मई, 2019 को लोक सभा सचिवालय द्वारा इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

राजीव रंजन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार इस बार ईवीएम मशीनों की गणना के बाद हर विधानसभा क्षेत्र केे पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपैट मशीनों की वोटर-स्लिप की गणना मैन्युअली की जाएगी। उसके बाद वोटों के मिलान उपरान्त ही परिणाम घोषित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा की 10 लोक सभा सीटों के अन्तर्गत 90 विधानसभो क्षेत्र पड़ते है, 450 वीवीपैट मशीनों की वोटर स्ल्पि का मिलान किया जाएगा।

राजीव रंजन ने इस बात की भी जानकारी दी कि इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटिड पोस्ट बैलेट सिस्टम (ईटीबीपीएस) की गणना हरियाणा में पहली बार की जाएगी। इस बार भिवानी-महेन्द्रगढ़, रोहतक लोक सभा क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पोस्टल बैलेट (ईटीबीपीएस) प्राप्त हुए है जिनकी गणना ईवीएम मतगणना आरम्भ होने से पहले मैन्युअली की जाएगी।
उन्होंने यह भी स्पष्ट करते हुए बताया कि नोटा का वोट मान्य वोट नहीं होता इसलिए नोटा का अधिक वोट मिलने की स्थिति में फिर से मतदान नहीं होता। इस स्थिति में सबसे अधिक वोट प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को विजयी घोषित किया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि यदि दो उम्मीदवारों को बराबर-बराबर वोट मिलते है, तो उस स्थिति में भी पुन: मतदान नहीं करवाया जाता। भारत निर्वाचन आयोग को इसकी सूचना देनी होती है तथा ड्रा ऑफ लोटस के माध्यम से परिणाम घोषित किया जाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Voter flippers of 450 VVPat machines will be matched in Haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, 450 vvpat machine, voter slippi match, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved