• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुहखूर्र की बीमारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण

Vaccination for the prevention of idiocy disease - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा पशु चिकित्सक महासंघ के अध्यक्ष डॉ. चिरंतन कादियान ने पशुधन में रक्तस्रावी घाव भराव तथा मुहखूर्र की बीमारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण की संयुक्त खुराक आरम्भ करवाने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री पशुपालन डेरी एवं मत्स्य मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा है कि यह टीकाकरण देश में पशुधन को बीमारियों से बचाने में काफी कारगर सिद्घ होगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुणी करने के लक्ष्य को भी प्राप्त करने में सहायक होगा।

यहां जारी एक वक्तव्य में डा. कादियान ने कहा कि महासंघ के अनुरोध पर धनखड़ ने केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कृष्णा राज को एक प्रस्तुतिकरण दिया था और उसको देखते हुए राज ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए अध्ययन करन के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. आर के सिंह अध्यक्षता में एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया था।

उन्होंने बताया कि इस समिति में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, भारतीय किसान संघ, पशु चिकित्सक महासंध तथा हरियाणा के पशुपालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. सुनील गुलाटी भी शामिल थे। समिति ने अपनी रिपोर्ट दे दी और हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है जिसने इस टीकाकरण अभियान की शुरूआत करेगा। उन्होंने कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान केन्द्रीय मंत्री ने सदन में इस बात की जानकारी दी थी कि देश के सभी राज्यों में यह टीकाकरण अभियान आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि साल में दो बार टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

कादियान ने महासंघ के प्रतिनिधियों के साथ आज कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री पशुपालन डेरी एवं मत्स्य मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ से मुलाकात की और उनका आभार भी व्यक्त किया। महासंघ के अन्य सदस्यों में डा. जितेन्द्र प्रसाद खजांची, सुभाष अहलावत व अन्य प्रतिनिधि भी शामिल थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Vaccination for the prevention of idiocy disease
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dr chirantan kadian, livestock, hemorrhagic wounds, fever disease, डॉ चिरंतन कादियान, पशुधन, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved