• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तंबाकू उत्पादन और बिक्री पर लगेगा पूर्ण प्रतिबंध, स्वास्थ्य विभाग से मांगा प्रस्ताव

Tobacco production and sale will take full restriction - Chandigarh News in Hindi

पंचकूला । हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर.जोवल ने कहा कि प्रदेश में तंबाकू उत्पादन व बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से प्रस्ताव मांगा गया है, जिसकी नोटिफिकेशन अनुमोदना उपरांत जारी कर दी जाएगी।
अतिरिक्त मुख्य सचिव राज्य स्तरीय समन्वय समिति (राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम) की तिमाही बैठक में प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत में हर रोज लगभग 22 हजार लोग तंबाकू के उत्पादों का प्रयोग करके अकाल मृत्यु का शिकार हो रहे है तथा प्रतिदिन 5500 युवा तंबाकू सेवन की शुरूआत कर रहे हैं, जो मानव जीवन के लिए अत्यंत ही दुर्भाग्य पूर्ण है। उन्होंने बताया कि इस रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए सरकार ने सिगरेट एण्ड अॅदर तंबाको प्रोडक्ट की धारा 5 व 7 के तहत तंबाकू उत्पादों के विज्ञापनों को रोकने व बिना सचित्र चेतावनी छपे तंबाकू उत्पदों की बिक्री के प्रतिबंधित करने हेतू प्रावधान किया हुआ है, जिसे जिलास्तरीय समन्वय समिति में लागू किया जाता है।
एसीएस ने बताया कि जिला स्तरीय समन्वय समिति का अध्यक्ष जिला के उपायुक्त होते हैं। इस समिति द्वारा अधिनियम की धारा 6 बी के अनुसार शैक्षणिक संस्थानों, विद्यालयों, महाविद्यालयों के 100 यार्ड के तहत तंबाकू उत्पाद बेचने पर 200 रुपये की राशि का दण्ड लगाने का प्रावधान है। इसके तहत सभी राजपत्रित अधिकारी व विद्यालयों, महाविद्यालयों के प्राचार्यों को जुर्माना लगाने का अधिकार दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस अधिनियम को प्रभावशाली ढंग से क्रियान्यवन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबधित जिला उपायुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन को भी निर्देश जारी किए गए है।
जोवल ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार यदि किसी विद्यालय के परिसर के 100 यार्ड के क्षेत्र में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पाई जाती है तो संबधित जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विद्यालय के प्राचार्य के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाई अमल में लाई जाए ताकि सभी विद्यालयों को तंबाकू उत्पदानों से मुक्त किया जा सके।
राज्य स्तरीय तिमाही बैठक में महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डा. सतीश अग्रवाल, निदेशक डा. विना सिहं सहित प्रदेशभर से आए जिला नोडल अधिकारियों से विस्तार से समीक्षा की और उन्हें कोटपा को प्रभावशाली ढंग से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक जिला स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करके तंबाकू उत्पादों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे जागरूक करने के भी निर्देश दिए।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Tobacco production and sale will take full restriction
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: additional chief secretary r r jowel, haryana news, haryana hindi news, tobacco production, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved