• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गौ सरंक्षण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, यहां जानें

This big step taken by the state government to promote cow protection - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। गौ सरंक्षण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने गौ सेवा आयोग का बजट बढ़ाकर 30 करोड़ रूपये तक कर दिया है, जबकि गाय की नस्ल सुधार व दुध उत्पाद बढ़ाने के लिए 50 करोड़ रुपये की लागत से मशीनें स्थापित की गई हैं। नई तकनीक से ऐसी बछड़ी पैदा की जाएगी, जिनसे दूध उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। यह बात हरियाणा के कृषि एवं पशु पालन मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने रविवार को झज्जर में प्राचीनतम गौशाला के शताब्दी वर्षों एवं बसंत पंचमी के पावनपर्व पर आयोजित वार्षिक उत्सव, यज्ञ एवं भजन समारोह में शिरकत करते हुए कही। धनखड़ ने कहा कि हमारी सरकार ने गौ सुरक्षा का देश में सबसे सख्तकानून बनाकर लागू किया। गौ सेवा हमारी समृद्ध संस्कृति व संस्कारों का अभिन्न अंग है।

पशु पालन मंत्री ने कहा कि पिछली सरकार के समय गौ सेवा आयोग का बजट लगभग 50 लाख रूपये था। हमारी सरकार ने गौ सरंक्षण व सर्वधंन केसकंल्प ने केवल गौ रक्षा का सख्त कानून ही नहीं बनाया बल्कि गौ सेवा आयोग का बजट बढ़ाकर 30 करोड़ रूपये किया। गौ सेवा का बजट बढ़ाकर गौ सेवा केसंस्कार व संस्कृति को आगे बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हमारी देसी नस्ल की गायों की अच्छी नस्ल की बछड़ी पैदा हों इसके लिए नई तकनीक की मदद ली जा रही है। इसके लिए लगभग 50 करोड़ रूपये की लागत से आधुनिक मशीनें स्थापित की जा रही हैं। जिनका लाभ पशु पालकों को जल्द मिलनाशुरू होगा।

उन्होंने कहा कि पशु नस्ल सुधार के लिए लगभग 53 श्रेणियों में प्रथम रहने वाले पशु पालक को अढ़ाई लाख रूपये तक ईनाम दिए जा रहे हैं। पशु रत्नअवार्ड शुरू किया गया है जिसके तहत एक लाख रूपये तक अवार्ड दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास दूध उत्पादन को बढ़ाकर पशु पालकों की आयको बढ़ाना है। फिलहाल प्रदेश में प्रति पशु दुध उत्पादन 6.8किलोग्राम है जबकि हमारा लक्ष्य 10 किलोग्राम प्रति पशु तय किया है। दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिएहम तकनीक के सहारे आगे बढ़ रहे हैं।

धनखड़ ने कहा कि गौशालाएं समाज सेवकों के दान पर निर्भर रहती हैं इसलिए सभी समर्थ व सक्षम लोगों को बढ़-चढक़र गौशालाओं में दान देनाचाहिए यह पुण्य का कार्य है। धनखड़ ने अपने ऐच्छिक कोष से गौशाला को 11 लाख रूपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-This big step taken by the state government to promote cow protection
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cow service commission, budget, promotion, rs 30 crore, गौ सेवा आयोग, बजट, बढ़ावा, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved