• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
2 of 2

लोकसभा और विधानसभा चुनाव करवाने के लिए सिस्टम पूरी तरह तैयार

इस अवसर पर मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि वोटर हेल्पलाईन टोल फ्री नम्बर 1950 के माध्यम से मतदाताओं को अपनी वोट से सम्बधित हर प्रकार की जानकारी घर बैठे मिल सकेगी। उन्हें इसके लिए दफतर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस टोल फ्री नम्बर पर एसएमएस या कॉल करके जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। उन्होंनेे बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए टोल फ्री नम्बर 1950 जारी किया गया है।

जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मतदाताओं को इलैक्ट्रोरल फोटो आईडी कार्ड नम्बर डालने पर मतदाता का नाम, पता और बूथ की सारी जानकारी मिल जाएगी। अगर कोई मतदाता किसी अन्य जिले से भी एसटीडी कोड लगाकर टोल फ्री नम्बर से जानकारी लेना चाहे तो भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होने आगे कहा कि टोल फ्री फ्री नम्बर पर आई सभी कॉलस की रिकार्डिंग और वॉईस मैसेज की सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अलावा मतदाता अपनी चुनाव से सम्बधित समस्याओं के निवारण के साथ-साथ अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकता है।

अंबाला जिले की जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शरणदीप कौर ने कहा कि प्रशासन चुनाव व्यवस्था को कार्य रूप में परिणत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। निष्पक्ष और सुचारू चुनाव करवाने के दृष्टिगत शिविर भी लगाए गए है। इतना ही नहीं इस विषय को लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक भी ली जा चुकी है। ई.वी.एम. और वी.वी.पेट के बारे में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे है। उन्होंने मुख्य सचिव को आश्वासन दिया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों की अनुपालना में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। कार्यक्रम के दौरान भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील कुमार अरोड़ा के संदेश को भी दिखाया गया।

डी.एस.ढेसी ने जागरूक मतदाता सम्बधी विषय पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम के दौरान में मुख्य सचिव ढेसी ने राष्ट्रीय स्तर पर निंबन्ध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीया स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागियों के साथ-साथ जिला स्तर पर सराहनीय प्रस्तुति के दृष्टिगत प्रतिभागियों को सम्मानित किया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मतदाताओं को लघु नाटिका और गीत में समाहित संदेशों के माध्यम से भी जागरूक किया गया और दर्शाया गया कि हर योग्य पात्र को अपना वोटर कार्ड न केवल बनवाना जरूरी है बल्कि मतदान करना भी आवश्यक है।

यह भी पढ़े

Web Title-The system is fully prepared for conducting Lok Sabha and Assembly elections
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief secretary ds sethi, lok sabha and assembly elections, system, prepared, haryana news, मुख्य सचिव डीएसढेसी, लोकसभा और विधानसभा चुनाव, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi, the system is fully prepared for conducting lok sabha and assembly elections
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved