• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

निर्वाचन विभाग को आईटी पहल का प्रतिष्ठित स्कॉच अवॉर्ड, मोबाइल एप भी आएगा

The Election Department will also get the prestigious Scotch Award of IT initiative, mobile app - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के निर्वाचन विभाग को आईटी पहल ‘हरियाणा चुनाव भौगोलिक सूचना प्रणाली’ (एचईजीआईएस) के लिए प्रतिष्ठित ‘स्कॉच अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा शीघ्र ही प्रदेश के लोगों के लिए चुनाव संबंधी विभिन्न गतिविधियों के लिए मोबाइल एप्प भी शुरू किया जाएगा।

निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी अंकुर गुप्ता ने विभाग की ओर से यह अवार्ड प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि विभाग ‘मतदाता शिक्षा, मतदाता पंजीकरण, मतदाता प्रेरणा’ से संबंधित जानकारी का प्रसार करने और नागरिकों, विशेषकर युवाओं को मतदान संबंधित गतिविधियों में सफ्यि भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करने की दिशा में कार्य कर रहा है। विभाग की विभिन्न आईटी पहलों में से दो आईटी पहलों ने बेहतर शासन की दिशा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा चुनाव भौगोलिक सूचना प्रणाली (एचईजीआईएस) इन आईटी पहलों में से एक है, जो व्यापक बहु-स्तरीय जीआईएस प्लेटफार्म के साथ संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों, जिला, ब्लॉक और गांवों आदि से संबंधित किसी भी स्तर की जानकारी उपलब्ध करवाने में सक्षम है। इसके अलावा, विभिन्न सरकारी विभागों की विस्तृत जानकारी अब एचईजीआईएस पोर्टल पर आसानी से उपलब्ध है। यह जीआईएस प्लेटफार्म मतदान से पहले और मतदान के बाद के चरणों में जीआईएस लोकेशन आधारित विश्लेषण, आयोजना, डिसिज़न स्पोर्ट सिस्टम और सेवाएं प्रदान करने में उपयोगी है। एचईजीआईएस प्लेटफार्म को राज्य सरकार की वित्तीय सहायता के बिना क्रियान्वित किया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि दूसरी आईटी पहल ‘जियो-फैंस टैक्नॉलाजी’ नामक उभरती आईसीटी प्रौद्योगिकी है जिसमें प्रोप्राइटरी एल्गोरिथम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अंतर्निहित होता है, जिसका उपयोग करके लक्षित दर्शकों की विशेष श्रेणी को फि़ल्टर और अलग किया जा सकता है और इस प्रकार उनकी पहचान सुनिश्चित करना एवं पंजीकरण करना संभव होता है। विभाग ने विशेष रूप से परिभाषित भौगोलिक क्षेत्र में 18 से 21 वर्ष के आयु वर्ग के युवा समूहों की पहचान करने के लिए इस तकनीक का उपयोग किया है।

उन्होंने बताया कि इस पहल का प्रभाव और परिणाम विभाग की अपेक्षाओं से कहीं अधिक रहा है और हितधारकों द्वारा इसे बहुत सराहा गया है क्योंकि ‘जियो-फैंस टैक्नॉलाजी’ का उपयोग करके प्राप्त आवेदक प्रतिफ्यिओं की संख्या विभाग द्वारा पहले शुरू गई दस्ती पहलों की तुलना में कहीं अधिक रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The Election Department will also get the prestigious Scotch Award of IT initiative, mobile app
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, election department, prestigious scotch award, it initiative, mobile app, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved