• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा में नजर आने लगा है 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान का असर

The effect of Beti Bachao, Beti Padhao campaign has started appearing in Haryana - Chandigarh News in Hindi

निशा शर्मा
चंडीगढ़।
हरियाणा के यमुनानगर जिले ने स्वास्थ्य विभाग को ऐसी खुशी दे दी है, जिसका पिछले दस साल से इंतजार किया जा रहा है। दिसंबर महीने में यमुनानगर जिले में 1060 बेटियों ने जन्म लिया है। इससे जिले का लिंग अनुपात एक हजार लड़कों के पीछे 936 लड़कियों तक पहुंच गया है।
लड़कों की चाह में हरियाणा में लिंगानुपात लगातार घटता रहा है। स्थिति एक हजार लड़कों की तुलना में लड़कियों की तादाद 800 तक रह गई थी। गड़बड़ाते लिंगानुपात के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में हरियाणा के पानीपत जिले से 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान शुरू किया था।


इस अभियान के बाद छछरौली, खारवन, सरस्वती नगर में लड़कों के मुकाबले लड़कियों की तादाद एक हजार से ज्यादा हो चुकी है। गोलनी गांव में जन्मे 34 बच्चों में 20 लड़कियां थीं। इसके लिए इन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सम्मानित भी किया गया है।


ओनली डॉटर पेरेंट्स के अध्यक्ष ब्रह्मदत्त शर्मा का कहना है कि लिंगानुपात बढ़ने के तीन कारण हैं, सरकार की सख्ती, लोगों की सोच में बदलाव और बेटियों के अच्छा मुकाम हासिल करने की बढ़ती संख्या। उन्होंने बताया कि इस बार 100 से अधिक परिवारों की तरफ से लड़कियों के लिए लोहड़ी पर्व आयोजित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The effect of Beti Bachao, Beti Padhao campaign has started appearing in Haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, haryana difference in sex ratio, beti bachao - beti padhao campaign, prime minister narendra modi, increase in sex ratio, number of daughters, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved