• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हिसार में जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल की बैंच का गठन होगा-सीएम

The bench of the GST Appellate Tribunal will be formed in Hisar. - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा सरकार ने माल एवं सेवा कर से सम्बन्धित मामलों का त्वरित निपटान करने के लिए माल एवं सेवा कर अपीलीय ट्रिब्यूनल का राज्य बेंच हिसार में गठित करवाने का निर्णय लिया है।
आबकारी एवं कराधान मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।
उन्होंने कहा कि आर्थिक एवं राजस्व आकार के मामले में हरियाणा एक बहुत बड़ा राज्य है। प्रदेश में जीएसटी के तहत अब तक 4.25 लाख पंजीकृत करदाता हैं जो जीएसटी के तहत प्रति माह 4600 करोड़ रुपये से अधिक का कर योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व वैट व्यवस्था के तहत, राज्य में 2.25 लाख सक्रिय पंजीकृत डीलर थे और राज्य के लिए एक बिक्री कर ट्रिब्यूनल था जो अभी भी कार्य कर रहा है। इसलिए, राज्य को राज्य के लिए माल एवं सेवा कर अपीलीय ट्रिब्यूनल के राज्य बेंच की आवश्यकता है। अत: राज्य सरकार शीघ्र ही केन्द्र सरकार को राज्य के लिए हिसार शहर में माल एवं सेवा कर अपीलीय ट्रिब्यूनल के राज्य बेंच के गठन के लिए अपना आग्रह भेजेगी।
ट्रिब्यूनल के क्षेत्र बेंच के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि जीएसटी अभी एक नई कर व्यवस्था है और समय गुजरने के साथ ट्रिब्यूनल का कार्यभार बढऩे की सम्भावना है। उन्होंने कहा कि कुछ समय और बीत जाने के बाद ही ट्रिब्यूनल के कार्यभार का बेहतर मूल्यांकन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य भौगोलिक दृष्टि से एक छोटा सा राज्य है और वैट के तहत, राज्य का चंडीगढ़ में ट्रिब्यूनल का एक बेंच स्थित है। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए राज्य में फिलहाल माल एवं सेवा कर अपीलीय ट्रिब्यूनल के क्षेत्र बेंच के बिना केवल राज्य बेंच अधिसूचित किया जा सकता है। यहां यह उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा केन्द्रीय माल एवं सेवा कर अधिनियम, 2017 के अनुसार जीएसटी परिषद की सिफारिश के आधार पर एक अपीलीय ट्रिब्यूनल गठित किया जाएगा जिसमें राष्ट्रीय बेंच एवं उसके क्षेत्रीय बेंच और राज्य बेंच एवं उसके क्षेत्र बेंच शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The bench of the GST Appellate Tribunal will be formed in Hisar.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, gst appellate tribunal, formed in hisar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved