• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ऐसे मतदाताओं को बनाया जाएगा ब्रांड एंबेसडर: राजीव रंजन

Such voters will be made brand ambassador: Rajiv Ranjan - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि हरियाणा में जिन मतदाताओं का जन्मदिन मतदान दिवस यानि 12 मई को पड़ता है और ऐसे मतदाता जो इस दिन अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे उन्हें ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा और 28 अप्रैल, 2019 को जिला स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन करके आदर्श मतदान की शपथ दिलवाई जाएगी।

रंजन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कुछ ऐसे मतदाताओं के लिए विशेष सरप्राइज का भी प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाता अपने अड़ोस-पड़ोस के अन्य मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा के ऐसे मतदाताओं के लिए ये गर्व की बात है कि उनका जन्मदिवस ऐसे दिन पड़ रहा है जिस दिन लाखों-करोडों लोग लाइन में लगकर लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में 20428 मतदाता हैं जिनका जन्मदिन 12 मई को है। उन्होंने बताया कि मतदान के बाद उंगली पर स्याही का निशान के साथ सेल्फी लेकर ऐसे मतदाता अपना जन्मदिन को यादगार बना सकते हैं।

रंजन ने बताया कि इससे पूर्व भी हरियाणा के 2375 ऐसे मतदाता जिनका जन्मदिन एक जनवरी 2001 को था और पहली बार युवा मतदाता बने हैं, उनको भी जिला स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है और उन्हें भी आदर्श मतदान की शपथ दिलवाई गई है। उन्होंने बताया कि नए मतदान बनाने की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन 13 अप्रैल 2019 को 3 बजे तक जमा करवाए गए थे और 23 अप्रैल तक एकीकृत संशोधित नई मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी। उन्होंने लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें यह उनका सबसे बड़ा अधिकार है।

रंजन ने बताया कि इस बार हरियाणा में 11 और 12 मई 2019 को विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में संसदीय चुनाव की प्रक्रिया को देखने और समझने के लिए 26 देशों व 4 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि गुरुग्राम और फरीदाबाद के 2 दिवसीय दौरे पर आएंगें। 11 मई को प्रतिनिधिमंडल चुनावी एजेंटों, माइक्रो ऑबज्रवर से बातचीत करेगा। 12 मई को महिलाओं द्वारा संचालित सखी मतदान केंद्रों व आदर्श मतदान केंद्रों का भी प्रतिनिधिमंडल अवलोकन करेगा और मतदाताओं से बातचीत भी करेगा। इसके साथ ही पोलिंग पार्टी को भेजने की प्रक्रिया तथा मतदान केंद्र पर उनके पहुंचने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी भी लेगा।

उन्होंने बताया कि जिन देशों के प्रतिनिधि आ रहे हैं उनमें अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, बोस्निया-हर्जेगोविना, फिजी, जॉर्जिया, कोरिया, मैक्सिको, बर्मा, नेपाल, दक्षिण अफ्रिका, सूरीनाम, यमन, कंबोडिया, इंडोनेशिया, कजाकिस्तान, केन्या, लेसोथो, मलेशिया, फिलिपीन्स, रोमानिया, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, उजबेकिस्तान, जिंबावे तथा बांगलादेश शामिल हैं। इसके अलावा 4 अंतरराष्ट्रीय संगठनों में एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडिस, इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टॉरल सिस्टम, यूएसए, मलेशियन कॉमनवेल्थ स्टडी सेंटर तथा इंटरनेशनल इंस्टीटयूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्टॉरल एसिस्टेंस शामिल हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Such voters will be made brand ambassador: Rajiv Ranjan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief electoral officer rajiv ranjan, haryana, voter\s birthday, use of franchise, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved