• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Haryana Assembly Election : हरियाणा चुनाव में भाजपा ने लगाया ग्लैमर का तड़का

Star womens Celebrity fight election Bjp in Haryana - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक सोशल मीडिया अभिनेत्री, एक विदेश रिटर्न फैशन डिजाइनर और एक पहलवान को चुनावी मैदान में उतार कर चुनावी दंगल जीतने की कोशिश में है।

हालांकि लोकसभा चुनाव के दौरान अपने चुनावी घोषणापत्र में संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का वादा करने वाली इस भगवा पार्टी ने 90 सदस्यीय विधानसभा में मात्र 12 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जो सिर्फ 13 प्रतिशत है।

राज्य के 1.83 करोड़ मतदाताओं में 46 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी होने के बावजूद उन्होंने मात्र 13 प्रतिशत महिलाओं को मौका दिया है।

वहीं क्षेत्रीय दल इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने भाजपा से अधिक, करीब 15 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। यह आंकड़ा सभी राजनीतिक पार्टियों द्वारा मैदान में उतारी गईं महिलाओं की संख्या से अधिक है।

वहीं कांग्रेस और जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने क्रमश: नौ और सात महिला उम्मीदवार उतारे हैं।

भाजपा ने दो बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकीं बबीता फोगाट को दादरी से उतारा है। वहीं आदमपुर से टीवी अभिनेत्री सोनाली फोगाट और नूंह जिले के पुन्हाना से लंदन रिटर्न फैशन डिजाइनर नौक्षम चौधरी को टिकट दिया गया है।

भाजपा ने टिकटोक स्टार सोनाली को कांग्रेस से तीन बार विधायक रह चुके कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ खड़ा किया है।

करोड़पति बिश्नोई तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके भजनलाल के बेटे हैं। उनके परिवार ने बीते पांच दशकों में आदमपुर से कभी कोई विधानसभा चुनाव नहीं हारा है।

नौक्षम चौधरी (28), जिनके पास मतदान शपथ-पत्र के अनुसार दो लग्जरी कारें हैं, वह मिरांडा हाउस की पूर्व छात्रा हैं। उन्होंने इटली और लंदन में भी पढ़ाई की है और अभी एक महीने पहले ही वह भारत लौटी हैं। राज्य के सबसे पिछड़े इलाकों में से एक मेवात में उनके परिवार का काफी रुतबा है।

इन तीनों महिलाओं को भाजपा ने जिस सीट पर उतारा है, वहां से पार्टी को कभी जीत नहीं मिली है।

इस मुस्लिम बहुल क्षेत्र में सड़कों के विकास के साथ शिक्षा और बुनियादी सुविधाओं की काफी आवश्यकता है, जो नौक्षम की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है।

वहीं चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाने को लेकर बबीता फोगाट ने आईएएनएस से कहा, "जब आप अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं, तो देश का मान दांव पर होता है। इसी तरह जब आप एक (राजनीतिक) पार्टी के लिए काम कर रहे होते हैं, तो आपको लगन के साथ काम करना होता है।"

वहीं टिकटॉक स्टार सोनाली ने बिश्नोई परिवार पर चुनाव खत्म होने के बाद पांच साल तक नदारद रहने को लेकर निशाना साधा है।

भाजपा ने तीन बार की विधायक और कैबिनेट मंत्री कविता जैन को सोनीपत से टिकट दिया है।

भाजपा की एक अन्य महिला उम्मीदवार व पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह की पत्नी प्रेमलता उचना कलान से मैदान में हैं।

वहीं कालका से लतिका शर्मा, बड़खल से सीमा त्रिखा, नरवाना से संतोष दानोदा और उकलाना से आशा खेड़े भाजपा की उम्मीदवार हैं।

इस बीच चुनाव से पूर्व कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए पार्टी की महिला शाखा प्रमुख सुमित्रा चौहान ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और वह भाजपा में शामिल हो गईं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Star womens Celebrity fight election Bjp in Haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana elections, bharatiya janata party, 12 women candidates, haryana assembly elections 2019, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved