• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

WSCBCD हरियाणा के नोडल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी

Show cause notice issued to nodal officer of Scheduled Caste and Backward Classes Welfare Department - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने अंत्योदय और सरल केंद्रों में आमजन को दी जाने वाली योजनाओं और सेवाओं का लाभ निश्चित समय में न देने के लिए अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के नोडल अधिकारी सतनाम को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा अन्य विभागों को भी सख्त दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वे अपनी कार्यप्रणाली को दुरुस्त करें और जिला स्तर पर कर्मचारियों की ट्रेनिंग करवाएं।

डॉ. राकेश गुता आज यहां अंत्योदय सरल प्रोजेक्ट पर नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में डॉ. राकेश गुता ने कृषि, विपणन बोर्ड और अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के बेहतर प्रदर्शन के लिए उनकी प्रशंसा की। डॉ. राकेश गुप्ता ने परिवहन, महिला एवं बाल विकास, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, एचएसआईआईडीसी और शहरी स्थानीय निकाय विभाग को जल्द से जल्द अपनी कार्यशैली में सुधार करने के निर्देश दिये।

बैठक में एचएसआईआईडीसी के नोडल अधिकारी के अनुपस्थित रहने के कारण नोडल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। बैठक में डीएचबीवीएन के अंतर्गत एक मामला सामने आया जिसमें एक ही सोसायटी के 30-40 घरों में बिजली कनेक्शदन लेने के लिए विभाग के उपभोक्ता क्लर्क दीपक कुमार द्वारा 3फेज मीटर लगवाने का दबाव बनाने और इसी एवज में 15-15 हजार रुपये लेने के मामले पर संज्ञान लेते हुए डॉ. राकेश गुता ने उपभोक्ता क्लर्क दीपक कुमार पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उन्होंने विभागों को अंत्योदय पोर्टल के टिकटिंग सिस्टम पर आने वाली टिकटों पर भी त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यदि किसी विभाग द्वारा कोई आवेदन रद्द किया जाता है तो उसका सही कारण बताएं।

डॉ. गुप्ता ने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अंत्योदय पोर्टल पर प्राप्त आवेदन या शिकायतों को जल्द निपटाएं नहीं तो कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जा सकती है। उन्होंने कहा कि विभागों के अधिकारीगण सरल केंद्र के माध्यम से आवेदन करवाने को बढ़ावा दें और प्राप्त आवेदनों का निपटारा राईट टू सर्विस एक्ट में निर्धारित समय अवधि में करें।

बैठक में बताया गया कि एक नॉलेज मैनेजमेंट सिस्टम बनाया गया है, जिसके माध्यम से संबंधित विभाग द्वारा दी जा रही सेवाओं के लिए जरूरी दस्तावेजों, फीस, सेवा के लिए पात्रता मानदंड जैसी संपूर्ण जानकारी इस सिस्टम पर होगी। उन्होंने कहा कि जिन विभागों ने सरल कॉल सेंटर ऑपरेटरों की ट्रेनिंग अभी तक नहीं करवाई है वे जल्द ट्रेनिंग करवाएं ताकि ऑपरेटरों को संबंधित विभागों द्वारा दी जा रही योजनाओं और सेवाओं की पूर्ण जानकारी मिल सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Show cause notice issued to nodal officer of Scheduled Caste and Backward Classes Welfare Department
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister good governance associate program, dr rakesh gupta, antyodaya and saral center, nodal officer satnam, show cause notice issued, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved