• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

शहीदों के नाम पर ‘शौर्य पुरस्कार’ और पुलिस स्मारक बनाने की घोषणा

चण्डीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य पुलिस बल के 71 शहीदों के नाम पर ‘शौर्य पुरस्कार’ शुरू करने तथा राज्य में पुलिस स्मारक बनाने की घोषणा की। उन्होने कहा कि राज्य के प्रत्येक शहीद पुलिसकर्मी की स्मृति में उस ब्लाक में एक विदयार्थी को वीरता के लिए प्रति वर्ष 11,000 रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी, जिस ब्लाक में वह स्कूल स्थित है जहां पर शहीद पुलिसकर्मी ने शिक्षा ग्रहण की थी।

मुख्यमंत्री ने दिल्ली स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में हरियाणा पुलिस व अन्य शहीदों को श्रद्धांजलि देने उपरांत राज्य पुलिसबल के शहीदों के परिजनों को संबोधित कर रहे थे। सन 1966 में हरियाणा के गठन के बाद से लेकर अबतक विभिन्न हमलों और मुठभेड़ों में शहीद होने वाले हरियाणा के सभी 71 पुलिसकर्मियों के परिवारों को सम्मानित करने के लिए हरियाणा सरकार ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में पहली बार राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर 116 पुलिस कर्मियों के साथ एक गार्ड ऑफ ऑनर का भी आयोजन किया गया, जिसका नेतृत्व एएसपी अजीत सिह शेखावत ने किया। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बी.एस. संधू के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश में राज्य स्तरीय पुलिस स्मारक बनाने की भी घोषणा की ताकि पुलिस बल के शहीदों की वीरता और साहस को जान कर युवा प्रेरणा ले सकें। मुख्यमंत्री ने शहीदों के वीरतापूर्ण कार्यों का उल्लेख करने वाली ‘हरियाणा पुलिस के शहीद’ नामक पुस्तक का विमोचन भी किया।

इस अवसर पर मनोहर लाल ने देश में आंतरिक सुरक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले पुलिस कर्मियों को सलाम करते हुए कहा कि इस राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गत वर्ष 21 अक्तूबर को पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर किया गया था और उस समय उन्होनें इच्छा जाहिर की थी कि सभी राज्य अपने पुलिस शहीदों को श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम यहां आयोजित करें। इस कडी में हरियाणा प्रदेश ने यहां यह कार्यक्रम आयोजित करके पहल की है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Shaurya Puraskar in the name of martyrs and announcement of making police monument: CM
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister manohar lal, martyrs, bravery award, police memorial, announcement, haryana news, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved