• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के पानी के रियूज की संभावनाएं तलाशी जाएगी

Sewerage Treatment Plants Potential for Water Reuse-Dr. Banwari - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य के विभिन्न सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों से निकलने वाले वेस्ट पानी को पुन: प्रयोग करने के लिए राज्य सरकार द्वारा संभावनाएं तलाशी जाएंगी। विभिन्न सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों से निकलने वाले वेस्ट पानी को कृषि, बागवानी, थर्मल बिजली संयंत्रों और संस्थाओं इत्यादि में प्रयोग किया जा सकता है, जिसके लिए राज्य सरकार भविष्य में आवश्यक कदम उठाएगी।

डा. बनवारी लाल ने आज यहां यह जानकारी हाल ही में सिंगापुर दौरे से संबंधित अनुभवों को सांझा करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि राज्य के शहरों में पानी की किल्लत को दूर करने के लिए लोगों में पानी सरंक्षण को लेकर जागरूकता, पानी की रिसाइकिलिंग और रेनवाटर हारवेस्टिंग करके पानी को बचाया जा सकता है और इस बारे में राज्य सरकार संभावनाएं तलाश रही है। उन्होंने कहा कि पानी का उत्पादन नहीं किया जा सकता है बल्कि उसका प्रबंधन कर सरंक्षण किया जा सकता है ताकि आने वाली भावी पीढी को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि सीवरेज से जो स्लज अर्थात कीचड़ या मल निकलता है, उससे बायो-गैस और खाद बनाई जा सकती है लेकिन हरियाणा में बायो-गैस के उत्पादन पर कार्य चल रहा है।

सिंगापुर दौरे से संबंधित अनुभवों को सांझा करते हुए उन्होंने कहा कि सिंगापुर शहर पानी के लिए मलेशिया पर निर्भर था, लेकिन कभी-कभी सिंगापुर को मलेशिया से मिलने वाले पानी के लिए दिक्कत का सामना भी करना पड़ता था। इसलिए सिंगापुर सरकार ने अपने यहां के पानी के प्रयोग के बारे में सोचा और इसके लिए सिंगापुर सरकार ने बारिश के पानी को इकठा किया और उसे एक जलाशय में इकटठा किया ताकि उसको ट्रीट किया जा सके और पानी का पुन: प्रयोग किया जा सके। इसी प्रकार, सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों से निकलने वाले वेस्ट वाटर को भी पुन: प्रयोग करने के लिए सिंगापुर सरकार ने न्यू वाटर का नाम दिया और इस पानी को वे घरों, बागवानी इत्यादि में प्रयोग करते हैं। इस रॉ वाटर को वे वाहनों की धुलाई में भी प्रयोग करते हैं। उन्होंने कहा कि इस न्यू वाटर को वे जलाशय में डाल देते है और उसे ट्रीट करके पीने के लायक भी बनाते हैं। उन्होंने बताया कि सिंगापुर दौरे के दौरान उनके साथ गए प्रनिनिधिमंडल ने सिंगापुर में लगाए गए चांगी जल पुर्नवास संयंत्र और जूरोंग जल पुनर्ववास संयंत्र का भी दौरा किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sewerage Treatment Plants Potential for Water Reuse-Dr. Banwari
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, phed minister dr banwari, stp water resues, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved