• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अब स्कूलों में ही मिलेगा उद्यमिता प्रशिक्षण, सरकार देगी सहायता

Schools now get entrepreneurship training, government help - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने युवाओं के बीच ‘उद्यमी संस्कृति’ सृजित करने के लिए राज्य सरकार के सभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों और राजकीय व राजकीय सोसाइटी और सरकारी सहायता प्राप्त पॉलटेक्निकों में मौजूदा प्लेसमेंट केन्द्रों के भीतर उद्यमिता क्लब (ईसी) स्थापित करने के लिए दिशानिर्देश तैयार किए हैं ताकि भविष्य में युवा नौकरी तलाशने की बजाय नौकरी सृजन के रूप में कार्य कर सकें। इस सैल का मुख्य उद्देश्य रोजगार के अवसरों और सम्पत्ति के निर्माण के लिए राज्य के छात्रों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देना होगा।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए तकनीकी शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए यह विभाग के अभियान का हिस्सा होगा। इन उद्यमिता क्लब (ईसी) के माध्यम से, तकनीकी शिक्षा विभाग, आत्म-प्रेरित व्यक्तियों के समाज को रचनात्मक और गहन उद्यमी ड्राइव के साथ जोड़ा गया है, जिससे सकारात्मक परिणाम सामने आते हैं। ये उद्यमिता क्लब राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों पर परिसर-उद्योग संबंध को भी सुविधाजनक बनाएंगे।
उन्होंने कहा कि उद्यमिता क्लब (ईसी) के मुख्य उद्देश्य हितधारकों के बीच उद्यमशीलता संस्कृति और गुणों को विकसित करना, राज्य में संवेदनशील नवाचार संचालित उद्यमशीलता परिदृश्य, गुप्त उद्यमी प्रतिभा को बढ़ावा देना, परिसर में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देना और दृष्टिकोण के सदस्यों के बीच जागरूकता विकसित करना होगा तथा दुनिया भर में सफल उद्यमियों के मूल्य और कौशल की जानकारी देना होगा।

प्रवक्ता ने बताया कि उद्यमिता क्लब (ईसी) एक छात्र-संचालित पहल होगी जो छात्रों को उद्यमी बनने के लिए कई माध्यमों का पता लगाने के लिए प्रेरित करेगी। उद्यमिता क्लब (ईसी) में शामिल होने के इच्छुक छात्रों को सदस्य के रूप में नामांकित किया जाएगा। उद्यमिता क्लब (ईसी) इंजीनियरिंग कॉलेजों और पॉलिटेक्निक के भीतर स्थित छोटे इनक्यूबेटर के रूप में कार्य करेंगे, जहां अभिनव विचार वाले छात्र अपने अध्ययन के साथ साथ उद्यमशीलता के गुण सीख सकते हैं। ये पहल के तहत लाभों तक पहुंचने के लिए पंजीकरण और आवेदन हेतु एक आसान तंत्र बनाने में सहायता भी प्रदान करेगा। हब स्टार्टअप, इनक्यूबेटर, एंजेल इनवेस्टर्स, सलाहकार, सरकारी प्रतिनिधियों और बैंकों तक पहुंच योग्य होगा।

उद्यमिता क्लब (ईसी) योजनाओं और नीतियों के कार्यान्वयन के लिए विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकारी एजेंसियों, उद्योग संघों के साथ संपर्क करेगा। ये पॉलिटेक्निक में स्थापित विभिन्न उत्कृष्टïता केन्द्रों और मारुति सुजुकी के सहयोग से सरकारी पॉलिटेक्निक मानेसर में इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेंटर सेटअप के साथ समन्वय स्थापित करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Schools now get entrepreneurship training, government help
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, entrepreneurship training, in schools, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved