• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विधवाओं के लिए ऋण पर सब्सिडी देने की स्कीम शुरू

Scheme for giving subsidy on loans for widows Started - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के विकास व उत्थान की अपनी कटिबद्धता की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए विधवाओं के लिए ऋण पर सब्सिडी देने की स्कीम शुरू करने की पहल की है, जो हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से चलाई जाएगी।
राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा निवासी विधवाएं, जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपए तथा आयु 18 से 55 वर्ष है, वे इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करने की पात्र होंगी।
उन्होंने कहा कि स्कीम के तहत उनको तीन लाख रुपए तक के ऋण पर 25 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जिसकी अधिकतम सीमा 50,000 रुपए हैं। कुल ऋण का 10 प्रतिशत हिस्सा महिला को अपनी तरफ से देना होगा तथा बाकी राशि बैंकों के माध्यम से दी जाएगी। स्कीम के तहत प्रथम वर्ष में 1000 विधवाओं को ऋण देने का प्रावधान रखा जाएगा और हरियाणा सरकार द्वारा पांच करोड़ रुपए सब्सिडी के रूप में प्रदान किए जाएंगे। यह स्कीम बैंकों के माध्यम से लागू की जाएगी, जिसमें बैंक द्वारा ऋण बिना कुछ गिरवी (कोलाट्रोल सिक्योरटी) रखे हुए पात्र महिला को दिया जाएगा।
राज्य मंत्री ने कहा कि इस स्कीम में महिलाओं को ऋण देने से पूर्व लघु अवधि का प्रशिक्षण प्रदान करने का भी प्रावधान रखा गया है। यह प्रशिक्षण होटल प्रबंधन संस्थान, पंजाब नेशनल बैंक, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के संस्थानों के माध्यम से उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत दिया जाएगा, ताकि विधवाओं का कौशल विकास हो सके। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों द्वारा प्रशिक्षण निशुल्क दिलवाया जाएगा, ताकि महिला को अपने कारोबर या लघु उद्योग स्थापित करने में कार्य कुशलता की कमी महसूस ना हो। उन्होंने कहा कि बूटीक, सिलाई-कढा़ई, टैक्सी/ऑटो/अचार इकाइयां/खाद्य प्रसंस्करण, कैरी बैग का निर्माण, बेकरी, रेडीमेट गारमैंटस, दुग्ध उत्पादन, कम्प्यूटर जॉब वक्र्स इत्यादि तथा अन्य किसी भी कार्य, जिसको महिला करने में सक्षम हो, उन सभी कार्यों के लिए ऋण प्रदान करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस स्कीम के माध्यम से राज्य की विधवाओं को सामाजिक व आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार की ओर से उठाया गया एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करके महिलाएं अपने कारोबार व लघु उद्योग शुरू करके अपनी आर्थिक व सामाजिक स्थिति में सुधार ला सकती हैं। राज्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए एक कल्याणकारी योजना को लागू करके महिलाओं का सामाजिक-आर्थिक उत्थान करने की अपनी वचनबद्घता को साबित किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Scheme for giving subsidy on loans for widows Started
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, minister of state for women and child development kamlesh dhanda, kamlesh dhanda, loans for widows, subsidy on loans, mohanlal government, chief minister manohar lal, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi

Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved