• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मतगणना का परिणाम सबसे पहले वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप पर डाला जाएगा

result of counting will be first put on the Voter Helpline mobile app - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़, । हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि कोई भी सांसद, विधायक, जिला परिषद व ब्लॉक समिति चेयरमैन या ऐसा व्यक्ति जिसे सरकार की और से सुरक्षा प्रदान की गई हो वह मतगणना एजेंट नहीं बन सकते।
रंजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान सभी मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। सरकारी डयूटी पर तैनात कर्मचारियों, उम्मीदवार, मतगणना एजेंटों व निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत पत्रकारों के अलावा किसी भी व्यक्ति को मतगणना केंद्र के परिसर में जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों का पालन करते हुए मतगणना के कार्य को पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ करें। सभी मतगणना सुपरवाइजर, सहायक और माईक्रो पर्यवेक्षक अपने कार्य को पूरी तरह से आश्वस्त होकर करें तथा जल्दबाजी में कोई भी निर्णय न लें।
उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी तरह के मतगणना स्टाफ को पहचान पत्र जारी किया जाए। इसके साथ ही खाना व जल-पान पहुंचाने वाले बाहरी व्यक्तियों व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी पहचान पत्र जारी करें। उन्होंने कहा कि मतगणना डयूटी पर तैनात स्टाफ को भी मोबाईल सहित कोई भी सामान साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना केंद्र में पैन, पेंसिल, मोबाइल फोन , चाबी-छल्ला, चाकू या बीड़ी-माचिस, बेल्ट अथवा कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण या अन्य वस्तुएं लेकर जाना प्रतिबंधित रहेगा।
उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र में प्रवेश से पूर्व ये सभी वस्तुएं बाहर ही रखवा ली जाएंगी। कर्मचारियों को पेंसिल व कागज जैसी जरूरी सामग्री मतगणना केंद्र के भीतर ही दी जाएंगी।
रंजन ने कहा कि वीवीपैट की गणना के लिए कम से कम 2 टीमें अवश्य लगाएं। इस टीम में बैंक के कैशियर की डयूटी लगाना अनिवार्य है। इसके अलावा, एक अलग गणना टीम को रिजर्व में भी रखें। वीवीपैट की अलग-अलग गणना करें। उन्होंने कहा कि गणना के बाद सभी ईवीएम और वीवीपैट मशीनें 45 दिनों तक स्ट्रॉंग रूम में ही रहेंगी। स्ट्रॉंग रूम की पूरी तरह से सुरक्षा रहेगी।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में किसी प्रकार के वाहनों का आवागमन नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतगणना देर तक चलेगी। इसलिए मतगणना केंद्र पर नागरिकों की भीड़ एकत्रित न होने दें। उन्होंने कहा कि सबसे पहले मतगणना का परिणाम वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एपलिकेशन पर डाला जाएगा। इसके साथ-साथ results.eci.gov.in वेबसाइट पर भी परिणाम घर बैठे आसानी से देखें जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-result of counting will be first put on the Voter Helpline mobile app
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana chief election officer rajiv ranjan, loksabha chunav results 2019, voter helpline mobile app, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved