• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

निजी शिक्षण संस्थाएं गरीबों को भी शिक्षा के समान अवसर उपलब्ध कराएं-आर्य

Private educational institutions should provide equal opportunities for education to the poor- Arya - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही निज़ी संस्थाओं का आहवान किया कि वे गुणवत्ता की शिक्षा के साथ-साथ गरीब वर्ग के छात्रों को शिक्षा के समान अवसर मुहैया करवाएं। आर्य आज राजभवन में निजी क्षेत्र की शिक्षण संस्थाओं व सरकारी सहायता प्राप्त संस्थाओं के प्रतिनिधियों से बात कर रहे थे।
उन्होने कहा कि निजी क्षेत्र की शिक्षण संस्थाओं को चाहिए कि वे सरकार के नियमों का पालन करते हुए अपनी संस्थाओं में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को दाखिला दें ताकि प्रतिभावान बच्चों को शिक्षा का समान अवसर मिलें। धन के अभाव में कई बच्चे अपनी शिक्षा पूरी नही कर पाते इसलिए सरकार के साथ-साथ शिक्षण संस्थओं की जिम्मेवारी बन जाती है कि वे यह सुनिश्चित करें कि कोई भी बच्चा आर्थिक अभाव के कारण शिक्षा न छोडे।

आर्य ने कहा कि शिक्षण संस्थान छात्रों को औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ नैतिक मुल्यों का भी ज्ञान दे ताकि देश की युवा पीढ़ी भारतीय संस्कृति का और आदर सत्कार करें। देश और प्रदेश में कैरियर की आपार सम्भावनाएं है। इन सम्भावनाओं को तलाशते हुए शिक्षण संस्थाएं रोजगार पर शिक्षा देने पर फाॅकस करें। उन्होने कहा कि युवा गू0गल के इस जमाने में अंगे्रजी के साथ-साथ मातृ भाषा को कभी न भुले। मातृ भाषा से हमेशा प्यार करें और भाषा का गहन-ज्ञान लेते हुए स्वयं को देश संस्कृति से जोडे़ रखे, जिससे राष्ट्रभक्ति ओर देश प्रेम की भावना और प्रबल होती है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा शुरू करने में तेजी की गई है ताकि मेक इन हरियाणाा और ‘‘मेक इन इंडिया‘‘ अभियान को और आगे बढ़ाया जा सकें। नैतिक शिक्षा पर बल देने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा स्कूली पाठ्यक्रम में गीता के श्लोक, स्वच्छता अभियान, योगा व सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित विषय शामिल किये गए है।

आज राज्यपाल आर्य से प्रधानमंत्री कार्यालय के एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य डा दिनेश ब्रह्मचारी, गुर्जर कन्या गुरूकुल संस्थान देवधर के महासचिव पवन बात्तर, भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के पदाधिकारियों ने भी मुलाकात की। डा दिनेश ब्रह्मचारी व पवन बात्तर ने शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही अपनी संस्थाओं की गतिविधियों के बारे में बताया। हरियाणा ब्यूरो आॅफ पब्लिक इंटरपराईसिस के चेयरमैन एवं हिसार विधानसभा क्षेत्र के विधायक डा कमल गुप्ता ने भी हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Private educational institutions should provide equal opportunities for education to the poor- Arya
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, chandigarh, education, poor, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved